20150905

इनसेक्योर नहीं मैं


जॉन अब्राह्म जल्द ही वेलकम बैक में एक ऐसे अवतार में नजर आनेवाले हैं, कि लोग उन्हें देख कर चौंकेंगे. गंभीर फिल्मों का निर्माण और हास्य व मसाला फिल्मों में अभिनय करना उन्हें पसंद है.
अब भी मीडिल क्लास ही रहना पसंद है : जॉन अब्राह्म
जॉन,  आपने फिल्म शूटआउट एट वडाला में भी डॉन की भूमिका निभाई है. इस बार भी आप डॉन की भूमिका में हैं, तो कोई खास वजह डॉन की भूमिकाओं को दोहराने की?
दरअसल, मुझे लगता है कि मैंने जब जब ऐसे किरदार निभाये हैं. दर्शकों ने मुझे पसंद किया है. आप देखें कि मैंने जब भी कुछ स्ट्रेट किरदार निभाये हैं, जैसे झूठा ही सही, आइ मी और मैं जैसी फिल्में तो लोगों ने बिल्कुल पसंद नहीं किया है. सो, मैंने देखा है कि जब मैं अपने किरदार में थोड़ा नेगेटिव हेल्प लेता हूं तो वह दर्शकों को पसंद आ जाता है. यह जो डॉन है, इसका नाम अज्जू भाई है और यह काफी लवेबल है. गुंडा है. बदमाश है. लड़की से प्यार हो जाता है. लेकिन लड़की के भाई को मनाना होता है और इसके लिए वह नये नये हथकंडे अपनाता है.इसमें कॉमेडी आॅफ एरर है. मैं इस फिल्म से कोई ग्रेट फिल्म बनाने की कोशिश नहीं कर रहा हूं. मंै सिर्फ एंटरटेनमेंट की बात कर रहा हूं. मुझे फिल्म का कंटेंट काफी अच्छा लगा था. मैं हमेशा से क्लीयर था कि मुझे कॉमेडी करना है. मैं कॉमेडी का फैन हूं. मैं अनीस का फैन रहा हूं. उनकी फिल्में देखता रहा हूं. मेरे इसमें जो भी को स्टार हैं, उन सबके साथ मैं फिल्मों में पहले काम कर चुका हूं. सभी के साथ इक् वेशन अच्छा है, शूटिंग में इसलिए काफी मजा आया. नाना पाटेकर ने यह फिल्म देख ली है और उन्हें मेरा किरदार काफी पसंद आया है. अच्छा लगता है कि जब सीनियर कलाकार आपकी तारीफ करें तो. लोगों को हंसाना सबसे मुश्किल है. और मैं इसका क्रेडिट रोहित, अनीस, प्रियदर्शन को देना चाहता हूं और सबसे ज्यादा क्रेडिट मैं अक्षय को देता हूं. उनकी अच्छी कॉमेडी टाइमिंग है.
जॉन आप हमेशा यह बातें कहते हैं कि आप अब भी मीडिल क्लास जिंदगी जीते हैं. ऐसा कहने से आपका तात्पर्य क्या है?
जी हां, बिल्कुल. मैं एक बहुत सामान्य से परिवार से इस इंडस्ट्री का हिस्सा बना हूं.लेकिन मेरे पैर, मेरे मुल्य अब भी आम परिवार की तरह ही है. मैं पार्टियां ज्यादा नहीं करता. मैंने महंगी गाड़ी नहीं खरीद रखी है. मुझे याद है मुझे मारुति जिप्सी खरीदनी थी. उस वक्त उसकी कीमत 80 हजार थी. लेकिन मैं खरीद नहीं पाया था. लेकिन जब पैसे आये भी तो मैंने जिप्सी ही खरीदी और आज भी इसी से घूमता फिरता हूं. मेरे दोस्त कहते भी हैं कि क्या यार जॉन चेंज कर ले गाड़ी अनकंर्फेटेबल है. लेकिन फिर भी मुझे मेरी गाड़ी पसंद है. मैं अधिक शो नहीं कर सकता. दोस्तों में विश्वास करता हूं और जो मेरे अच्छे दोस्त बने हैं. वे मेरे इसी व्यवहार से दोस्त बने हैं कि मैं कभी पैसे को तवज्जो नहीं देता हूं.
कुछ दोस्तों के बारे में बताएं?
इंडस्ट्री में कई दोस्त हैं मेरे. अक्षय को मैं गुरुजी कह कर बुलाता हूं. मैं अक्षय से कभी भी काम के बारे में बात नहीं करते हैं. हर रिलीज से पहले मैं अक्षय से बात करता हूं कि मैं कुछ करूं...आपके लिए कुछ करूं. तो वह मुझे बेहद प्यार करते हैं. रोहित धवन मेरे काफी करीबी मित्र हैं. वह मुझसे छोटा है. लेकिन हम दोनों की काफी जमती है.  अभिषेक अच्छा दोस्त हैं. लेकिन कुछ ऐसे दोस्त हैं, जो स्कूल व कॉलेज के दिनों के दोस्त हैं और आज भी सभी मेरे बेहद करीब है. वे जानते हैं कि जॉन न कभी बदला है और न कभी बदलेगा. मुझे याद है कि यह खबर काफी चर्चा में थी कि वेलकम बैक मैं कर रहा हूं और अक्षय को मैंने रिप्लेस किया है तो अक्षय मुझसे नाराज हैं, जबकि हकीकत यह है कि उन्होंने तो फोन करके मुझे कहा कि यारा कर ले तू ये फिल्म. बड़ा मजा आयेगा. अक्षय ने कहा कि इस फिल्म से मुझे फैमिली आॅडियंस मिलेगा. तुझे करना चाहिए. मैं आऊंगा देखने. उन्होंने तो मुझे काफी टिप्स भी दिये. सो, कई बार खबरें आती हैं. लेकिन जो मेरे इंडस्ट्री में दोस्त बने. वे हमेशा मेरे साथ रहे हैं और आगे भी रहेंगे.
आप अपनी फिल्मों से रिस्क लेते आये हैं. एक तरफ आप कमर्शियल फिल्में करते हैं और दूसरी तरफ कंटेंट वाली फिल्में करते हैं.
आदित्य  चोपड़ा ने मुझे यह बात कही थी कि जॉन तुम्हारी सबसे खास बात मुझे यह लगती है कि तुम पूरी तरह से कमर्शियल मार्केट में नहीं जा रहे.तुमने वॉटर किया,काबूल एक्सप्रेस, नो स्मोकिंग और तुम्हारी जो आॅडियंस बेस बनी है वह इन फिल्मों की वजह से बनी है. इन फिल्मों से तुमने अपनी एक पहचान बना ली है.और यह काम शायद ही एक लोकप्रिय अभिनेता करता है. तुमने किया है और यही वजह है कि तुम अच्छा काम करोगे और लंबे समय तक टिकोगे. इसलिए मैं ब्रेक लेता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि अगर घर में हर दिन मेहमान आये तो आप चाहेंगे कि वह जल्द से जल्द जाये. लेकिन जो कम आते हैं. उनका मान सम्मान बना रहता है और इसलिए मैं भी इन्हीं बातों को फॉलो करता हूं. मैं खुश हूं कि फिर भी मेरी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आयी है.
आपकी आनेवाली फिल्में?
डिशूम कर रहा हूं. फूटबॉल पर एक फिल्म लेकर आ रहा हूं. और भी कई फिल्में लाइन अप हैं. जल्द ही घोषणा करूंगा.

No comments:

Post a Comment