20130903

बचपन के गुलक से


आमतौर पर यह अवधारणा है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटिज की दुनिया चूंकि ग्लैमरस है तो उनके दोस्त भी इसी ग्लैमरस दुनिया से होंगे. यह हकीकत भी है. लेकिन सेलिब्रिटिज के कुछ दोस्त ऐसे भी हैं, जिनका इस चमक धमक की दुनिया से कोई लेना देना नहीं. लेकिन आज भ ी वे सितारों के करीब हैं. फ्रेंडशिप डे के बहाने  जहां सितारों ने अपना बचपन बिताया, जहां उन्होंने अपने कॉलेज का वक्त गुजारा.


 जब शाहरुख खान ने बनाया था मिर्गी का बहाना 
शाहरुख खान का बचपन दिल्ली में बीता है. सो, उनके अधिकतर दोस्त दिल्ली से ही हैं. वे शाहरुख के उस वक्त भी दोस्त थे. जब शाहरुख एक कमरे के मकान में रहते थे और अब भी जब वह हिंदी सिनेमा के किंग खान हैं. अधिकतर लोगों को यह जानकारी होगी कि फराह खान, करन जौहर शाहरुख खान के खास दोस्त हैं. लेकिन हकीकत यह है कि आज भी शाहरुख अपने बचपन के दोस्त विवेक खुशहलानी के बेहद करीब हैं. विवेक दिल्ली में रहते हैं और शाहरुख के बेहद करीबी दोस्त हैं. दोनों एक दूसरे को 5 साल की उम्र से जानते थे. विवेक और शाहरुख साथ साथ स्कूल जाते थे और साथ ही बेंच पर भी बैठा करते थे. एक टेलीविजन कार्यक्रम में इंटरव्यू देते वक्त विवेक ने शाहरुख खान के बचपन व स्कूल के दिनों की काफी यादों को शेयर किया. विवेक के अलावा विक्रम भी उनके खास दोस्त हैं, जो आज भी उनके साथ हैं. विेवेक बताते हैं कि वे दिल्ली के संत कोल्बंस स्कूल में पढ़ते थे. जहां शाहरुख ने अपने बेंच पर 420 लिखा था. वह बचपन से ही शरारती थे. लेकिन वे स्पोर्ट्स में काफी अच्छे थे.एक बार शाहरुख खान को पढ़ने की इच्छा नहीं थी तो शाहरुख ने मिर्गी क े दौरे का बहाना बना कर क्लास बंक कर दिया था. आज भी शाहरुख किसी परेशानी में होते थे तो विवेक से ही बात करते हैं और उनकी सारी परेशानियां दूर हो जाती है. विवेक मानते हैं कि दोस्ती एकमात्र रिश्ता है, जो किसी हैसियत को नहीं पहचानता. अगर सच्चा दोस्त हो तो वह केवल दोस्ती करेगा. बिना किसी मकसद के. जहां मकसद है. वहां दोस्ती नहीं. विवेक बताते हैं कि शाहरुख खान के दोस्त होने की वजह से उनसे कई लोग दोस्ती करना चाहते हैं ताकि वे शाहरुख के बारे में कई बातें जान सकें. लेकिन विवेक अपने दोस्त शाहरुख के प्रति लॉयल हैं और पक्की दोस्ती निभाते हैं. विवेक बताते हैं कि शाहरुख खान पढ़ने में बहुत अच्छे रहे हैं और शुरुआती दिनों से लेकर अब तक उनकी जिंदगी में सिर्फ एक ही लड़की रही, गौरी खान जिससे उन्होंने शादी की. शाहरुख अपने बच्चों को लेकर भी कई बार दिल्ली आते हैं तो विवेक से जरूर मिलते हैं. विवेक ने भी स्पष्ट किया कि वे भी शाहरुख खान की लोकप्रियता का कभी फायदा नहीं उठाते.
चैंबूर का खोली नंबर 16 का अनिल 
अनिल कपूर का बचपन चैंबूर के चॉल में बीता. जहां अनिल ने अपने दोस्तों के साथ मिल कर काफी मस्ती की थी. अनिल आज सुपरस्टार हैं. लेकिन आज भी वे गणेश चतुर्थी के दौरान चॉल में जाते हैं और अपने दोस्तों से मिलते हैं. उनके बचपन के दोस्तों में बब्बन,गुरु , शशि प्रमुख हैं. शशि बताते हैं कि किस तरह वे और अनिल साथ साथ साइकिल पर थे. और बारिश के दिनों में दोनों गटर में गिर गये थे. शांताराम भी बचपन के दोस्तों में से एक हैं. शांताराम बताते हैं कि अनिल की फिल्म तेजाब सुपरहिट हुई थी और अनिल चैंबूर उसी इलाके में सबसे मिलने गये. तो सभी लोग आश्चर्य कर रहे थे. शांताराम के घर पर अनिल पहुंचे तो शांताराम उन्हें नर्वस होकर मेहमाननवाजी कर ही नहीं पाये. उन्हें लगा कि शायद अनिल सुपरस्टार हैं तो वे कुछ खाये पीये नहीं. लेकिन शांताराम बताते हैं कि इतने सालों में आज भी अनिल नहीं बदले हैं. वे चैंबूर आते रहते हैं. वे बताते हैं कि उनके चैंबूर के इलाके में फेमस है यह डायलॉग कि अनिल का मतलब खोली नंबर 16. क्योंकि अनिल खोली नंबर 16 में रहते थे अनिल.
गुस्सैल ऐश्वर्य राय बच्चन
डॉ जिराक मार्कर ऐश्वर्य राय के सबसे करीबी दोस्तों में से एक हैं. पेशे से डॉ जिराक मार्कर ेमनोचिकित्सक हैं. डॉ जिराक बताते हैं कि ऐश कॉलेज के दिनों में थोड़ी गुस्सैल थी. उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था. जब भी ऐश को लड़के चिट्ठी लिखा करते थे. तो जिराक ही ऐश के गुस्से को कंट्रोल करते थे. इसलिए वे ऐश के करीबी दोस्त बने. ऐश की खास दोस्त में पिंकी वास्वानी भी ऐश की करीबी दोस्तों में से एक हैं.पिंकी ऐश की पांचवीं क्लास से दोस्त हैं. पिंकी से ऐश की दोस्ती की शुरुआत बाल विकास नामक स्कूल से शुरू हुई थी. दोनों ने साथ साथ काफी वक्त गुजारा. दोनों ने साथ साथ आर्किटेक्चर की पढ़ाई भी की. लेकिन बाद में ऐश ने पढ़ाई छोड़ दी. फिर दोनों अब एक दूसरे से संपर्क में रहती हैं.
बचपन से ही जानती थीं करिश्मा कि बनेंगी एक्ट्रेस मंदिरा कपूर करिश्मा की बचपन की दोस्तों में से एक हैं. करिश्मा और मंदिरा बचपन में साथ साथ खूब डांस किया करती थीं. चूंकि दोनों को ही डांस करने का बेहद शौक था. मंदिरा बताती हैं कि मंदिरा करिश्मा ने मिल कर एक ब्रैसलेट बनाया था. और वे जब भी कहीं ट्रीप पर बाहर जाती थीं तो वह ब्रैसलेट जरूर पहनती थीं. करिश्मा बचपन से ही फैन्सी ड्रेस कांप्टीशन में भाग लिया करती थीं और वे जानती थीं कि उन्हें एक्ट्रेस ही बनना है. करिश्मा को घूमना फिरना काफी पसंद था.
बॉक्स में :
 अक्षय कुमार का बल्डी ट्रेन
अक्षय कुमार जब मुंबई आये थे तो उन्होंने डॉन बॉस्को स्कूल में एडमिशन लिया था. उन्होंने अपने 10 दोस्तों का गुप्र बनाया था. जिसका नाम उन्होंने ब्लडी ट्रेन रखा था. वे सभी दोस्त लोकल ट्रेन में ट्रैवल करते थे और अक्षय कुमार सनी देओल के पोस्टर देख कर कहा करते थे कि देखना एक दिन मैं भी इसी तरह फिल्म स्टार बन जाऊंगा. अक्षय अपने दोस्तों के साथ मिल कर लड़कियों को साइकिल पर सवार होकर खूब छेड़ा करते थे.चूंकि वे ब्वॉयज स्कूल में थे और उनके स्कूल के पीछे ही गर्ल स्कूल था. तो वे क्लास बंक करके  लड़कियों को छेड़ने जाया करते थे.

No comments:

Post a Comment