20130903

प्रोमोशन का नया फंडा फिल्मी पोस्टर


 इन दिनों बॉलीवुड में प्रोमोशन का एक और फंडा हावी है. फिल्म की रिलीज से बहुत पहले फिल्म के पोस्टर्स जारी किये जा रहे हैं और दर्शकों की उत्सुकता बढ़ाई जा रही है. वजह साफ है कि फिल्म को लेकर अभी से माहौल बना कर ज्यादा से ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने की यह कोशिश है.

राकेश रोशन ने अपनी फिल्म कृष 3 का पोस्टर कई महीनों पहले ही जारी कर दिया था. साजिद खान की फिल्म हिम्मतवाला जो कि बॉक्स आॅफिस पर बुरी तरह विफल रही. इस फिल्म के बनने से पहले ही फिल्म का पोस्टर जारी कर दिया गया था और यूटयूब व बाकी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इसे जबरदस्त रिस्पांस मिला था. लेकिन फिल्म को दर्शक नहीं मिले. कुछ इसी तरह इन दिनों आमिर खान की फिल्म धूम 3 के डिजिटल पोस्टर को लेकर चर्चा है. सूत्रों की मानें तो रिसर्च से यह पता चलता कि पोस्टर के फिल्म के आने से कई दिनों पहले ही जारी करने की खास वजह यह है कि इससे फिल्म के लिए माहौल बनता है और पता चलता है कि दर्शक फिल्म को लेकर उत्साहित हैं कि नहीं जैसे कृष 3 के पोस्टर पर काफी पहले लांच किया जा चुका था और दर्शकों ने इसे लेकर काफी उत्सुकता भी जतायी. इसी का नतीजा है कि फिल्म के  ट्रेलर को जबरदस्त दर्शक मिले हैं.
पोस्टर से प्रभावित होकर ही फिल्म देखते हैं
निर्माताओं का मानना है कि इन दिनों पोस्टर्स फिल्मी प्रोमोशन का अहम फंडा हो चुका है. दर्शक पोस्टर देख कर ही फिल्म देखने के लिए प्रभावित होते हैं. संजय लीला भंसाली की फिल्म रामलीला का पोस्ट प्रोडक् शन अभी चल ही रहा है. लेकिन पोस्टर काफी पहले जारी किये गये थे. अभिनव कश्यप की फिल्म बेशरम के पोस्टर भी काफी पहले जारी कर दिये गये थे. ग्रैंड मस्ती के पोस्टर भी बहुत पहले जारी कर दिये गये थे.
धूम 3 के पहले पोस्टर और ट्रेलर पर रखी जा रही है कड़ी नजर
धूम 3 इस साल की सबसे बड़ी फिल्म मानी जा रही है. यह फिल्म यशराज बैनर और बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्म श्रृंखला धूम का आखरी क्रम है. इसलिए आदित्य चोपड़ा इस बात का पूरा ध्यान रख रहे हैं कि इस फिल्म से सम्बंधित कोई भी बात लीक नहीं हो. आदित्य ने शूटिंग के दौरान तो इन बातों का ध्यान रखा ही था कि उनके शूटिंग सेट्स पर पूरी सुरक्षा हो लकिन अब उन्होंने फिल्म के पहले लुक को भी अच्छे से सुरक्षित किया है.
पता चला है कि आदित्य चोपड़ा ने यशराज आॅफिस में एक स्पेशल रूम धूम 3 की पोस्टर और ट्रेलर बनाने वाली टीम को दिया है. इस टीम में  सिर्फ २ लोग है जो फिल्म के पहले पोस्टर और पहले ट्रेलर पर काम कर रहे हैं. उन दोनों के अलावा सिर्फ आदित्य चोपड़ा और आमिर खान को इस कमरे के अंदर जाने की इजाजत है. एक सूत्र के अनुसार इन 4 लोगो के अलावा किसी और ने धूम 3 का पोस्टर या ट्रेलर की झलक तक नहीं देखी है अभी तक. और तो और यश राज की मार्केटिंग टीम को यह तक नहीं पता की यह पोस्टर और ट्रेलर कब लांच किया जायेगा. धूम 3 का पोस्टर और ट्रेलर आदित्य चोपड़ा की निगरानी में बन रहा है. यशराज की मार्केटिंग टीम से पूछने पर उन्होंने बताया कि उन्हें इस बारे में बात करने से मना किया गया है. 

No comments:

Post a Comment