20130903

संगीत की दुनिया के नये सितारे

 हिंदी सिनेमा में इन दिनों न सिर्फ फिल्मों में बल्कि संगीत की दुनिया में भी कई नये चेहरों ने एंट्री ली है. और इन्हें लगातार न केवल काम करने के अवसर मिल रहे हैं, बल्कि लोकप्रियता भी मिल रही है.

 किसी जमाने में किसी फिल्म में किसी एक सिंगर या म्यूजिक निर्देशक की मोनोपॉली होती थी. एकाधिकार होता था. एक ही गायक या गायिका फिल्म के सारे गाने गाया करते थे. लेकिन नये जमाने के म्यूजिक निर्देशकों ने एक नयी शुरुआत की है. अब एक ही फिल्म में कई गीतकार, कई गायक गायिका और कई संगीतकार भी होते हैं. हाल के दिनों पर गौर करें तो ऐसी प्रतिभाओं की भरमार है. इसका सबसे बड़ा और खास फायदा यह हो रहा है कि नये चेहरों को जम कर मौके मिल रहे हैं. साथ ही उ्यकी पहचान भी स्थापित हो रही है. वर्ष 2013 जिस तरह नये चेहरे, नयी कंसेप्ट पर बनी फिल्मों के लिए याद किया जायेगा. उसी तरह संगीत की दुनिया के नये और धीरे धीरे स्थापित हो रहे चेहरों के लिए भी जाना जायेगा. संगीत के कुछ जानकार का मानना है कि यह गलत है. चूंकि इससे किसी फिल्म की मौलिकता खत्म हो जाती. अस्तित्व खत्म हो जाता है. लेकिन म्यूजिक निर्देशक मानते हैं कि इससे नये चेहरों को मौके तो मिलते ही हैं. लोगों का एकाधिकार खत्म हो जाता है.सो, यह सकारात्मक शुरुआत है.
अर्जित सिंह( आशिकी फेम)
इन दिनों लगभग हर फिल्म में अर्जित सिंह के गाने होते ही हैं. प्ले बैक सिंगिंग में इन दिनों अर्जित सिंह का नाम कुमार सानू की तरह हो गया है. अर्जित सिंह फेम गुरुकुल की खोज हैं. इसके बाद वे लगातार सिंगिंग कर रहे हैं. लेकिन इस वर्ष उन्हें सबसे ज्यादा गाने गाने का मौका मिला है. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के रहनेवाले अर्जित सिंह ने बर्फी फिल्म के कई गाने गाये हैं. प्लेयर्स, शांघाई, ये जवानी है दीवानी, मर्डर 2, कॉकटेल, एजेंट विनोद, आशिकी 2 और चेन्नई एक्सप्रेस के कई हिट गाने अर्जित सिंह ने गाये हैं.
नीति मोहन
नीति मोहन भी नयी गायिकाओं में जाना माना नाम बन चुकी हैं. नीति ने चैनल वी से शुरुआत की थी. लेकिन अब उन्हें लगातार गाने के मौके मिल रहे हैं. करन जौहर की वह पसंदीदा गायिकाओं में से हैं. स्टूडेंट आॅफ द ईयर, नौटंकी साला, जब तक हैं जान, गिप्पी, रांझना और चेन्नई एक्सप्रेस के गाने नीति ने ही गाये हैं.
हर्षदीप कौर
ेहर्षदीप को लीजेंड यश चोपड़ा की फिल्म में गाना गाने का मौका मिला. उनका गीत हीर काफी लोकप्रिय हुआ. उन्होंने हाल ही में ये जवानी है दीवानी, लव शव ते चिकन खुराना, किलाड़ी 786 के गाने. भी गाये हैं. कॉकटेल का जुगनी गीत भी हर्षदीप ने गाये हैं. वर्तमान में सूफी और पंजाबी अंदाज के गाने के लिए हर्षदीप सबसे लोकप्रिय गायिका बन चुकी हैं.
ेसचिन जिगर 
नये म्यूजिक निर्देशकों में इन दिनों सचिन जिगर का भी नाम काफी लोकप्रिय हो चुका है. सचिन जिगर ने हाल के दिनों में गो गोवा गॉन,रम्मैया वस्तावैया जैसी फिल्मों में म्यूजिक दिया है.
शलमाली कोलगड़े
शलमाली कोलगड़े परिणीति चोपड़ा की पसंदीदा गायिकाओं में से एक हैं. उन्होंने फिल्म इशकजादे का लोकप्रिय गीत गाया था.
क्रष्णा
क्रष्णा ने फिल्म तनु वेड्स मनु से शुरुआत की थी. इस साल उन्होंने फिल्म जॉली एलएलबी और इसक का म्यूजिक दिया है.
इनके अलावा, तुलसी कुमार, पलक मुछल, अंकित तिवारी, श्रीराम जैसे गायक गायिकाओं को काफी मौके मिल रहे हैं.

No comments:

Post a Comment