20130629

मेरे दर्शक हमेशा लॉयल रहे हैं


माधुरी इन दिनों पूरी ऊर्जा के साथ बॉलीवुड में सक्रिय हो चुकी हैं. इसके साथ ही साथ वे छोटे परदे के बड़े शो झलक दिखला जा में जज की भूमिका में हैं. इन दिनों माधुरी गुलाब गैंग और डेढ़ इश्किया की शूटिंग में व्यस्त हैं. लेकिन इस बीच वे अपने डांस की प्रैक्टिस और डांस के प्रति अपने लगाव के साथ कोई समझौता नहीं करतीं. झलक दिखला जा उनके लिए एक बड़ा मंच है अपने इस शौक को पूरा करने व उसे गति में बनाये रखने के लिए. बातचीत माधुरी से...
माधुरी मानती हैं कि अब सिनेमा बदल चुका है. उसकी प्राथमिकताएं बदल चुकी हैं. लेकिन दर्शक  आज भी लॉयल हैं.
त्रमाधुरी, हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री को आपने इतने साल दिये हैं. आप उन सुपरस्टार में से एक हैं, जिनके दर्शक आज भी लॉयल हैं. तो आज भी माधुरी का वह जादू बरकरार है. आप क्या मानती हैं?
 मैं अपने दर्शकों की शुक्रगुजार हूं कि मुझे उन्होंने अब तक इतना सपोट किया है और आज भी उनका वही प्यार बरकरार है. मैं मानती हूं कि हिंदी सिनेमा के दर्शक देश दुनिया भर में सबसे लॉयल दर्शकों में से एक हैं. वे जिन्हें प्यार करते हैं उन्हें तहे दिल से प्यार करते हैं. जादू मेरा नहीं है. जादू इस बात का है कि दर्शक लॉयल हैं मेरे. आज वापस आकर फिर से अपनी दुनिया में लौट आयी हूं और खुश हूं. संतुष्ट हूं तो सिर्फ और सिर्फ अपने दर्शकों की वजह से.
त्रआप लगातार फिल्मों में भी सक्रिय हैं. लेकिन छोटे परदे पर भी आप अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं. फिल्में मिल रही हैं. इसके बावजूद टीवी का माध्यम आपने क्यों चुना?
क्या आपको ऐसा लगता है कि आज कल टीवी की लोकप्रियता कम हो चुकी है. अगर आपको ऐसा लगता है. तो आप बिल्कुल गलत सोच रही हैं. सच्चाई यह है कि एक तो झलक दिखला जा मेरा पसंदीदा शो है. इसमें डांस है और सिर्फ डांस है तो मैं इसे मिस कैसे कर सकती थी और दूसरी बात है झलक ने दोबारा मुझमें कांफिडेंस बढ़ाया है. इस शो के माध्यम से जितनी लोकप्रियता मुझे मिली. मुझे इस शो से प्यार हो गया.
त्र हाल ही में आपने रणबीर कपूर के साथ फिल्म ये जवानी है दीवानी में आयटम नंबर किया. कैसा रहा अनुभव
मैं इस बारे में यही कहना चाहूंगी कि ये मेरे करियर के खास गानों में से एक है. चूंकि इस फिल्म में मैंने रणबीर कपूर के साथ डांस किया.मुझे याद है मैं ऋषि कपूर के साथ फिल्म की शूटिंग कर रही थी और उस वक्त रणबीर मेरे पास आये थे. सेट विजिट में. उस वक्त वे सिर्फ हंसते रहते थे. अब वे सुपरस्टार बन चुके हैं. उम्र में वे मुझसे काफी कम हैं. लेकिन जब वह मुझे कांप्लीमेंट देते हैं तो लगता है कि परिवार का कोई सदस्य है. बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है उनके साथ. रणबीर खुद बेहतरीन डांसर हैं और माशाअल्लाह एक्टिंग तो कमाल की करते हैं.
त्र माधुरी, आज भी कई अभिनेत्रियां बेहतरीन डांस करती हैं. लेकिन बॉलीवुड में आपको कोई भी रिप्लेस नहीं कर पाता?
ये तो आपका ख्याल है. लेकिन मेरा मानना है कि अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, कट्रीना कैफ ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो मुझसे बेहतरीन डांस करती हैं. हां, यह जरूर कहूंगी कि हर अभिनेत्री के पास उसका अपना अंदाज होता है. कट्रीना का अपना है, प्रियंका का अपना है. मेरा अपना है. लेकिन इसका यह कतई मतलब नहींं कि मैं बेस्ट हूं.
त्रआपके बच्चे तबला वादन सीख रहे हैं?
हां, मैं चाहती हूं कि मेरे बच्चों को क्लासिकल ट्रेनिंग मिले. चूंकि मेरे परिवार में मेरी मां भी संगीत की शौकीन रही हैं और पापा भी. मेरे पति को भी ये सब पसंद है. पहले मैं भारत से बाहर थी. अब भारत में हूं तो फिर क्यों नहीं बच्चों को इसकी तालीम दूंगी. मैं खुश हूं कि उन्हें शास्त्रीय संगीत में अब रुचि होने लगी है और वे शिद्दत से इसे सीख रहे हैं.
त्र बिरजू महाराज ने आपके गाने को फिर से कोरियोग्राफ किया है?
मेरे लिए यह जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा है कि बिरजू महाराज के साथ मुझे हमेशा डांस करने में मजा आया है. वे जिस बारीकी से सिखाते हैं और उनका उत्साह आज भी बरकरार है. मैं खुशनसीब हैं कि वे आज भी मेरे साथ हैं.
त्रमाधुरी आप आज भी जबकि मीडिया में लगातार बने रहना जरूरी हो चुका है. लाइमलाइट से दूर रहती हैं. बहुत कम मिलती जुलती हैं मीडिया से .कोई खास वजह?
नहीं, ऐसी कोई खास वजह नहीं. मैं वर्कोहलिक हूं. मुझे लगता है कि अगर काम करूंगी तो उसके बारे में बात करूं.वरना, लोगों को बताने के लिए मेरे पास कुछ भी तो नहीं होगा. फिर मैं क्या खाती हूं क्या पहनती हूं. कैसे फिट रहती हूं इस पर तो काफी बार बातें करती रही हूं. तो मुझे नहीं लगता कि लोगों को अब बहुत दिलचस्पी होगी.
त्रविदेश से आने के बाद आपकी दिनचर्या अब किस तरह बदली है?
पूरी तरह से वहां, सिर्फ परिवार संभालती थी. अब यहां अपने परिवार और काम दोनों को संभाल रही हूं. अब वक्त मिलता है मुझे बहुत कुछ सोचने के लिए. काम करके मजा आ रहा है.
त्रकिसी दौर में जूही चावला आपकी प्रतिद्वंदी मानी जाती थी. आज आप दोनों साथ साथ फिल्म में काम कर रहे हैं?
मैं मानती हूं कि कांप्टीशन अपनी जगह है. वह होना चाहिए. इसमें कोई बुराई नहीं. लेकिन हमने कोई दुश्मनी तो नहीं पाल ली थी. हम अच्छे दोस्त हैं और काफी कुछ शेयर करते हैं खासतौर से बच्चों के ूबारे में

No comments:

Post a Comment