20130629

रणबीर हमेशा रहेंगे खास दोस्त : दीपिका पादुकोण


कॉकटेल में वेरोनिका का किरदार निभाने के बाद अब दीपिका पादुकोण को बॉलीवुड में अलग दृष्टिकोण से देखा जाने लगा है. दीपिका खुद भी बबली किरदारों से बोर हो चुकी हैं और अब वे कई नये अवतार में दर्शकों के सामने आने के लिए तैयार हैं. ये जवानी है दीवानी में वह एक ऐसी लड़की के किरदार में हैं, जिनसे वह खुद को बहुत रिलेट करती हैं. वेरोनिका के बाद वे इस फिल्म के किरदार नैना को अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक मानती हैं.
दीपीका पहली बार करन जौहर की फिल्म में काम कर रही हैं. वे इस फिल्म में काफी फ्रेश नजर आ रही हैं. दीपिका का इस बारे में कहना है कि फिल्म की स्क्रिप्ट ही इतनी फ्रेश और युशफुल है कि उनका फ्रेश नजर आना लाजिमी था. बातचीत दीपिका पादुकोण से...

त्रदीपिका, वेरोनिका का किरदार निभाने के बाद यानी कॉकटेल फिल्म के बाद ये जवानी है दीवानी आपकी अगली फिल्म है? कितना अलग है वेरोनिका से नैना का किरदार?
बतौर एक्ट्रेस मेरी कोशिश हमेशा यही रही है कि मैं अलग अलग तरह के किरदारों को निभाती रहूं. आप मेरी शुरुआती दौर से अब तक की फिल्में देख लें. कोई भी एक दूसरे से मेल नहीं खाता. लेकिन लोगों ने मुझे वाकई अगर सराहा है तो वह कॉकटेल की वेरोनिका से. लेकिन उस फिल्म के पहले भी मैंने काफी अच्छे किरदार निभाये हैं. लेकिन दर्शकों को वेरोनिका सबसे खास इसलिए लगी क्योंकि वह इंटेंस किरदार था और मैं होमी की शुक्रगुजार हूं कि उसने इतना अच्छा किरदार निभाने का मुझे मौका दिया. जहां तक बात है फिल्म ये जवानी है दीवानी की नैना की तो नैना का किरदार मेरी अपनी जिंदगी से बहुत मेल खाता है. नैना जिस तरह अपनी लाइफ में सीरियस है. मैं भी हूं. नैना सेंसिबल है रिश्तों को लेकर मैं भी हूं. नैना अपने करियर को लेकर क्लीयर है उसे क्या करना है मैं भी फोकस्ड हूं. और मेरे इस किरदार के बारे में रणबीर भी यही कहते हैं कि नैना और मेरे में काफी कुछ एक सा है.

त्रये जवानी है दीवानी के निर्देशक अयान आपके अच्छे दोस्त रहे हैं, शायद वे आपको अच्छी तरह से जानते थे. इसलिए वे इस बात से वाकिफ थे कि आप इस किरदार को निभा सकती हैं?
हां, बिल्कुल ये वजह रही है. अयान मेरे और रणबीर दोनों के कॉमन फ्रेंड हैं और वे अच्छी तरह से जानते हैं कि मेरा स्वभाव कैसा है. मेरा बॉडी लैंग्वेज कैसा है. तो निश्चित तौर पर अयान ने मुझे फाइनल करते हुए मेरी वह इमेज तो ध्यान में रखी ही होंगी.
त्र इस फिल्म में आप बहुत फ्रेश नजर आ रही हैं. आपके लुक पर भी खास काम हुआ है. डांस नंबर भी ज्यादा मिले हैं?
यह पूरी तरह से यूथफुल फिल्म है. और मुझे खुशी है कि इसमें बहुत डांस मस्ती है. चूंकि मुझे खुद डांस मस्ती करना बेहद पसंद है. मनीष मल्होत्रा ने मुझे अलग तरह के कपड़े दिये हैं. मैं खुद डांस नंबर्स करके खुश हूं. फिल्म के सारे गाने मुझे पसंद हैं और इसके सारे स्टेप्स भी मुझे बेहद अच्छे लग रहे हैं. वैसे मैंने खुद लुक पर बस इतना ही काम दिखा है कि थोड़ी सी जवां और मस्तीखोर दिखने की कोशिश की है फिल्म में.

त्र रणबीर आपके एक्स ब्वॉयफ्रेंड रहे हैं और अभी ब्रेकअप के बाद आप दोनों की साथ में पहली फिल्म है? कितनी सहज या असहज थीं आप?
बिल्कुल असहज नहीं था. हमारा ब्रेकअप हुआ है तो वह लव रिलेशन टूटा है. दोस्त का नहीं. मैं अब भी दावा करती हूं कि मैं रणबीर को बहुत अच्छे तरीके से जानती हूं. मैं पिछले 6 सालों में रणबीर को जितना समझ पाई हूं उतना और कोई नहीं समझ सकता क्योंकि मैं और रणबीर आज भी अच्छे दोस्त हैं. दुख होता है कि हम अपने कुछ रिश्ते खो देते हैं. लेकिन जरूरत यह है कि आपका रिलेशन खत्म न हो. रणबीर तो कहता है कि वह मेरे बच्चों के बच्चों को भी खेलायेगा. वह मुझे लेकर आज भी पोजेसिव है. एक दोस्त के ही नाते. उसे मेरी फिक्र रहती है. और मैं अब रणबीर के बारे में जवाब देकर थक चुकी हूं. इस फिल्म में हम साथ हैं तो सभी बातें कर रहे हैं. फिल्म रिलीज हो जायेगी तो फिर इतनी बातें नहीं होंगी.

 समीक्षक हमेशा कहते हैं कि दीपिका विद्या बालन या माधुरी या प्रियंका जैसे रोल नहीं कर रहीं? आप का क्या कहना है?
क्या वेरोनिका का किरदार इंटेंस और कठिन नहीं था. सीरियस फिल्मों का मतलब डार्क फिल्में तो करना नहीं. मैं जो काम कर रही हूं. उसमें खुश हूं. मैं हर दिन खुद को अपग्रेड कर रही हूं. दर्शक मुझे पसंद कर रहे हैं तो फिर मुझे डार्क या अलग करने की जरूरत क्या है. खुद में संतुष्ट हूं.

बॉलीवुड की चूंिनंदा स्टाइल आइकन में से हैं आप? आपका कोई खास स्टेटमेट है स्टाइल को लेकर?
मुझे ओवरमेकअप पसंद नहीं है. मैं ज्यादा मेकअप नहीं करती तो ज्यादा ब्लंडर नहीं होते. मैं वैसे कपड़े कभी नहीं पहनती जिसमें मेरी पर्सनैलिटी निखर कर न आये. मैं सेल्फ कांफिडेंट लड़की हूं तो ड्रेस अप करते वक्त इस बात का ख्याल रखती हूं कि यह बात मेरे लुक से भी दिखे. दूसरी बात है कि स्पोर्ट्स बैकग्राउंड होने की वजह से मैं फिटनेस को महत्व देती हूं और शायद इसी से अपने स्टाइल को एक खास टच दे पाती हूं.
त्र कम सालों में अच्छा मुकाम हासिल किया है आपने?लेकिन फिर भी लोग प्रूव करने की बात करते हैं? ऐसे में
कहीं कोई दबाव महसूस करती हैं?
उन्हें लगता है कि मैं कर सकती हूं. इसलिए लोग उम्मीद करते हैं. बॉलीवुड के आउट साइड से आकर मैंने पहचान बनाई है. यह आसान काम नहीं था. 

No comments:

Post a Comment