20120709

रील से रियल होता टेलीवुड



फिल्मों में अपने किरदार को वास्तविकता प्रदान करने के लिए कलाकार लगातार अपने लुक के साथ काम करते हैं. मनोज बाजपेयी ने हाल ही में फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के लिए अपना सिर मुड़वा लिया. ‘डर्टी पिक्चर्स’ के लिए विद्या बालन ने 12 किलो वजन बढ़ाया. किरदार के साथ पूरी तरह से न्याय करने के लिए अभिनेता या अभिनेत्री का खुद के लुक में परिवर्तन करने का यह ट्रेंड सिर्फ सिल्वर स्क्रीन तक सीमित नहीं, टेलीवुड भी इसकी ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है. .
अब टेलीविजन के निर्माता भी चाहते हैं कि उनके किरदार बोल्ड से बोल्ड सीन के साथ अपने लुक पर वास्तविक रूप से काम करें. इसी के चलते धारावाहिक ‘एक हजारों में मेरी बहना है’ में कैंसर को लेकर जागरूकता फैलायी जा रही है. इस क्रम में शो में लीड किरदार निभा रही मानवी को शो के निर्माताओं ने बिल्कुल वास्तविक अप्रोच देने के लिए बाल मुड़वाने को कहा है. हालांकि मानवी इसके लिए तैयार नहीं हैं. निर्माताओं का कहना है कि वास्तविकता प्रदान करने से दर्शक उनसे जुड़ पाते हैं.

कई बार ऐसा भी होता है कि कलाकारों की वास्तविक बीमारी को शो की कहानी से जोड़ दिया जाता है. टेलीविजन में कहानियों को रियलिस्टिक ट्रीटमेंट देने में न सिर्फ कलाकारों के लुक, बल्कि उनकी बीमारी, उनके किरदार व कलाकारों के बोल्ड अवतार का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.
एक हजारों में मेरी बहना है
स्टार प्लस के धारावाहिक ‘एक हजारों में मेरी बहना है’ में मानवी के किरदार को कैंसर है. शो में शुरुआती दौर से ही ऐसी चीजों को दर्शाया जा रहा है, हकीकत में जिनका सामना एक कैंसर रोगी को करना पड़ता है. इन दिनों शो में जो ट्रैक चल रहा है, उसके अनुसार मानवी को कीमोथेरेपी के बाद अपने बालों को मुड़वाना है. इसलिए निर्माताओं ने मानवी का किरदार निभा रही निया शर्मा को असल में बाल मुड़वाने के लिए कहा.

निर्माता का इस बारे में तर्क है कि शबाना आजमी जैसी कलाकारों ने भी जरूरत पड़ने पर अपने बाल मुड़वाये थे. एक कलाकार को अपने किरदार को अहमियत देनी ही चाहिए. लेकिन निया शर्मा इस बात के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि मैं लड़की हूं और इस उम्र में मैं बाल नहीं मुड़वा सकती. मैं मानती हूं कि यह शो मेरी प्राथमिकता है. मैं बिग या स्कार्फ लगाने को तैयार हूं, पर बाल नहीं मुड़वाऊंगी.
बड़े अच्छे लगते हैं
धारावाहिक ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में वास्तविकता प्रदान करने के लिए राम और प्रिया के बीच हकीकत में किसिंग सीन फिल्माये गये. शो के ये बोल्ड सींस दर्शकों के बीच कई दिनों तक चर्चा का विषय भी रहे. इस बारे में राम कपूर कहते हैं कि एक्टिंग में सब जायज है. भले ही यह छोटा परदा हो, लेकिन रियलिस्टिक अप्रोच हमेशा काम करती है. राम और प्रिया के बीच केमेस्ट्री दिखाने के लिए यह उचित था. जबकि प्रिया यानी साक्षी तंवर ने बताया कि उन्हें इन बोल्ड सीन को फिल्माने के लिए अपने माता-पिता को बड़ी मुश्किल मनाना पड़ा था.
कुछ तो लोग कहेंगे
सोनी टीवी के ही धारावाहिक ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ में डॉ आशुतोष की भूमिका निभा रहे शरद केलकर असल जिंदगी में दुघर्टनाग्रस्त हुए थे और उन्हें गहरी चोट आयी थी.वह शो के लीड किरदार हैं और उनके बगैर कहानी आगे नहीं बढ़ सकती थी, इसी वजह से धारावाहिक की कहानी में ही बदलाव कर दिया गया. इस वक्त धारावाहिक में आशुतोष व्हील चेयर पर ही नजर आ रहे हैं. रियर लाइफ में एक्सिडेंट का सामना करने वाले शरद को डॉक्टर ने आराम करने की सलाह दी है. उनके आराम और शूटिंग दोनों को ध्यान में रखते हुए ही निर्देशक ने यह परिवर्तन करने का फैसला किया.
मिसेज कौशिक की पांच बहुएं
जी टीवी के धारावाहिक ‘मिसेज कौशिक की पांच बहुएं’ में अभिनेत्री रूबीना शेरगिल तीसरी बहू सिमरन का किरदार निभा रही थीं. शो का हिस्सा बनने के कुछ दिनों बाद ही रूबीना अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त हो गयी थीं. इस कारण कहानी में यह बदलाव किया गया था कि वह ट्रेनिंग पर गयी हैं. शो की टीम को उम्मीद थी की रूबीना जल्द ही स्वस्थ होकर एक बार फिर शो से जुड़ जायेंगी, लेकिन गंभीर रूप से बीमार होने के कारण रूबीना की मृत्यु हो गयी. उनकी मौत के बाद किरदार के रिप्लेसमेंट की बजाय शो में भी सिमरन के किरदार की मृत्यु दिखायी गयी.
जब गायब होते हैं किरदार
कई बार कलाकारों को किसी विशेष कारण से लंबी छुट्टी पर जाना होता है. इस बीच उनकी मौजूदगी धारावाहिक में आवश्यक होती है, तो कहानी में कुछ ऐसा प्लॉट तैयार किया जाता है, जिससे किरदार शो में अनुपस्थित रहते हुए भी उपस्थित रहते हैं. धारावाहिक ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ में वरुण सोबती की किडनैपिंग सिर्फ इसलिए दिखायी गयी, क्योंकि वरुण एक फिल्म में काम कर रहे हैं और उसकी शूटिंग में व्यस्त थे.

इसी तरह ‘लापतागंज’ में कछुआ चाचा को परदेस भेज दिया गया था और अब वह वापस आ चुके हैं. ‘बालिका वधू’ में सुमित्र का किरदार निभा रहीं स्मिता बंसल ने मैटरनिटी लीव ली है. इसलिए शो में उन्हें अमेरिका मासी जी के पास भेज दिया गया है

No comments:

Post a Comment