20120628

ब्रेक के बाद ब्रेक



टेलीवुड में नये चेहरों को खूब मौके मिल रहे हैं. ऐसे में कुछ कलाकारों को लगातार कई धारावाहिकों में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिलता रहा है, लेकिन ज्यादातर कलाकार ऐसे हैं जो दूसरे धारावाहिकों में सहयोगी की भूमिका में नजर आने लगते हैं. 
टेलीविजन को लगातार नये चेहरों की तलाश रहती है. यही वजह है कि किसी धारावाहिक में मुख्य किरदार निभाने के बाद दूसरे धारावाहिकों में फिर मुख्य किरदार पाने के लिए कलाकारों को बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है. कुछ कामयाब हो पाते हैं तो कुछ नहीं. प्रोडक्शन हाउस द्वारा किये गये श्रम शोषण के बारे में भी कलाकार खुल कर सारी बातें नहीं रख पाते, क्योंकि उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है. गौर करें तो टेलीविजन में जिन किरदारों को मुख्य किरदार मिलते आये हैं, उन्हें दूसरे धारावाहिकों में सहयोगी के रूप में देखा जाता है.
कुछ चुनिंदा नामों को छोड़ दें तो. इस पर निर्माता का तर्क है कि नये शोज को नये चेहरे चाहिए. लेकिन वे कलाकार जो मुख्य भूमिका निभा चुके रहते हैं, उन्हें फिर सहयोगी किरदार निभाने में भी परेशानी होती है. ऐसे कई अच्छे कलाकार भी हैं जिन्हें एक शो से जितनी लोकप्रियता मिली, दोबारा फिर किसी शो में नहीं मिली. वहीं दूसरी तरफ कुछ कलाकारों को लगातार काम मिल रहा है और वे कामयाब भी हो रहे हैं. एक दृष्टिकोण से नये चेहरों को मौके तो मिलते हैं, लेकिन पुराने चेहरों के लिए इंडस्ट्री में पहचान स्थापित रखने तक में उन्हें परेशानी हो जाती है. मजबूरन उन्हें छोटे किरदार निभाने पड़ते हैं. या फिर अभिनय छोड़ कर एंकरिंग या होस्टिंग में अपना भाग्य आजमाना पड़ता है.
जिन्हें नहीं मिल रहे मौके
एक दौर में रतन राजपूत ने धारावाहिक अगले जन्म मोहे बिटिया ही कीजो से एक सशक्त पहचान स्थापित की थी. इस शो से वह ललिया के रूप में घर-घर की चहेती बनीं. लेकिन अच्छी कलाकार होने के बावजूद अब तक वह किसी नये शो में नजर नहीं आ रही हैं. हालांकि, उन्होंने स्वयंवर से कुछ सुर्खियां जरूर बटोरीं. इस शो से पहले राधा की बेटियां कुछ कर दिखायेंगी में उनकी बेहतरीन अदाकारी से ही प्रभावित होकर उन्हें लाली का किरदार मिला था.
कुछ इसी तरह मिले जब हम तुम के मोहित सहगल अब तक किसी शो में मुख्य किरदार में नजर नहीं आये. जबकि उनके ही साथी कलाकार सनाया ईरानी, अजरुन बिजलानी, रति पांडे नये शोज में मुख्य किरदार निभा रहे हैं. कुछ इसी तरह पार्वती भाभी का किरदार निभानेवाली साक्षी तंवर को भी लंबे इंतजार के बाद प्रिया का किरदार मिला. श्वेता तिवारी ने जो पहचान कसौटी जिंदगी से बनायी थी, उसे वह बरकरार नहीं रख पायीं. हालांकि, वह परवरिश शो में मां के किरदार में हैं, लेकिन कुछ खास छाप नहीं छोड़ पा रही हैं. सुशांत राजपूत पवित्र रिश्ता फेम रहे हैं, लेकिन वर्तमान में उनके पास कोई शो नहीं है.
रश्मि संधू, नंदिश संधू उतरन के फेम कलाकार थे, लेकिन अब वे भी व्यस्त नहीं हैं. हितेन तेजवानी कभी टेलीविजन के चहेते कलाकार थे. उन्हें कुटुंब के बाद क्योंकि से भी पहचान मिली थी. लेकिन इसके बाद उनके कॅरियर में लंबा ब्रेक आ गया था. हालांकि अब उन्हें पवित्र रिश्ता व क्या हुआ तेरा वादा में काम करने का मौका मिल रहा है. प्रदीप सरकार को लंबे अरसे के बाद धारावाहिक क्या हुआ तेरा वादा में काम मिला. मौली गांगुली, रुपाली गांगुली भी इन्हीं नामों में शामिल हैं. जगिया का बाल किरदार निभा चुके अविनाश को भी किसी शो में नहीं देखा जा रहा है. शिल्पा अग्निहोत्री भी क्योंकि की खास पहचान थीं, फिलवक्त वह पार्टियों में नजर आती हैं. जूही परमार दोबारा किसी धारावाहिक में नजर नहीं आयीं. अंगद हंसिजा को दोबारा बड़ा ब्रेक नहीं मिला.
जिन्हें लगातार मिले मौके
हालांकि, कुछ कलाकार इस लिहाज से बेहद भाग्यशाली रहे हैं कि उन्हें एक के बाद एक लगातार शोज में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिलता रहा. इनमें सबसे पहला नाम आता है गुरमीत चौधरी का. गुरमीत को रामायण के बाद गीत का किरदार मिला. इसके बाद वह पुनर्विवाह में मुख्य किरदार निभा रहे हैं.
इसके अलावा वह डांसिंग शो झलक के भी प्रतिभागी हैं. कुछ इसी तरह सनाया ईरानी व वरुण सोबती को इस प्यार को क्या नाम दूं से दोबारा मौका मिला. रति पांडे हिटलर दीदी में नजर आ रही हैं. किंशुक महाजन को अफसर बिटिया में मौका मिला. हालांकि, पारुल और साधना को भी शोज मिले. लेकिन जितनी सफलता उन्हें पहले शो से मिली थी वे उतना कामयाब नहीं हो पायीं. राम कपूर ने लगातार काम किया है. ब्याह हमारी बहू का में मुख्य किरदार निभा रहे गौरव खन्ना को भी लगातार काम करने का मौका मिला. उन्होंने अब तक 4 धारावाहिकों में मुख्य किरदार निभाया है. शरद केलकर लगातार काम करते रहे हैं.
कृतिका कामरा को लंबे दौर के बाद लेकिन कुछ तो लोग कहेंगे में वापसी से सफलता मिली. मोहनीश बहल लगातार काम करते रहे हैं. समीर सोनी को लंबे अंतराल के बाद परिचय में मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला. रेणु पारेख को हवन के बाद जल्द ही दूसरे धारावाहिक ब्याह हमारी बहू का में मौका मिल गया.
कोई एंकर, तो कोई बाहर
ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्होंने अभिनय के साथ एंकरिंग भी की. इनमें मोना सिंह, रागिनी खन्ना, जय सोनी जैसे नाम प्रमुख हैं.
दूसरी ओर कुछ ऐसे नाम भी हैं जो किसी जमाने में बेहद लोकप्रिय थे. लेकिन अभी अभिनय से बाहर हैं. इनमें गौरी प्रधान, शिल्पा, पूनम, मानव गोविल, मालिनी डे, तनाज बख्तियार जैसे नाम प्रमुख हैं

No comments:

Post a Comment