20120510

लौट रही हैं पति, पत्नी और वो की कहानियां


छोटे परदे पर पति, पत्नी और वो की कहानी हम कई वर्षो से देखते आ रहे हैं. खासतौर से एकता कपूर के शोज में इन कहानियों को तूल दिया जाता रहा है. लेकिन पिछले कुछ सालों में इस ट्रेंड में बदलाव आया था. पति, पत्नी और वो की त्रिकोणीय प्रेम कहानियों पर ब्रेक लग गया था. पिछले कुछ सालों में यह स्थान सामाजिक विषयों ने लिया था. लेकिन एक बार फिर टेलीवुड के कई धारावाहिकों में इसी ट्रैक पर कहानियों को मोड़ा जा रहा है.
वर्षो पहले शोभा डे के शो स्वाभिमान में शादी के बाद एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर पर आधारित कहानी दिखाई गयी थी. शो का निर्देशन महेश भट्ट ने किया था. उन्होंने इसी विषय पर अर्थ नामक फिल्म भी बनाई थी, जो सफल रही थी. जिस दौर में स्वाभिमान का निर्माण हुआ था वह दौर 1995 का था. तब इस धारावाहिक के विषय को लेकर काफी चर्चाएं हुई थीं कि इस तरह के विषय को छोटे परदे पर नहीं लाना चाहिए.
लेकिन गौर करें, तो इसी शो से छोटे परदे ने इस बोल्ड विषय को अपनाया और तब से छोटे परदे के निर्माताओं के लिए यह विषय टीआरपी बढ़ाने का एक जरिया बन चुका है. स्वयं महेश भट्ट मानते हैं कि यह वास्तविकता है कि भले ही इंसान खुद को कितना भी ईमानदार और आदर्श बताने की कोशिश करे, ऐसे रिश्ते जुड़ते जाते हैं. और मैं मानता हूं कि दिल से झूठ नहीं बोलना चाहिए. आम जिंदगी में भी ऐसे कई किस्से दर्शकों के सामने हैं.
क्योंकि प्यार, शादी और जिम्मेदारियों का रिश्ता लंबे समय तक लेकर चलना एक कठिन कार्य है. छोटे परदे पर जब भी ऐसी कहांिनयां दिखायी गयी हैं, दर्शकों ने हमेशा पहली पत्नी का ही साथ दिया है. फिर चाहे वह क्योंकि सास भी कभी बहू थी की तुलसी हो या क्या हुआ तेरा वादा की मोना. दर्शक हमेशा यह महसूस करते हैं कि पहली पत्नी के साथ धोखा हुआ है.
और दर्शकों की यही हमदर्दी टीआरपी के अंक बटोरने में कामयाब हो जाती है. दर्शकों को उस वक्त सबसे बड़ा झटका लगा था जब एकता कपूर ने अपने सुपरहिट शो क्योंकि सास भी कभी बहू थी में आदर्श पति-पत्नी मीहिर व तुलसी की जिंदगी में मंदिरा नामक दूसरी औरत की एंट्री करायी थी. उस वक्त भी सभी दर्शकों ने तुलसी का ही साथ दिया था.
क्या हुआ तेरा वादा
सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक क्या हुआ तेरा वादा में इन दिनों मोना अपने पति प्रदीप द्वारा दिये गये धोखे से खुद को उबारने की कोशिश कर रही हैं. प्रदीप व मोना के बीच प्रदीप की पुरानी गर्लफ्रेंड अनुष्का आ चुकी है. बहुत मिन्नतें करने के बाद जब अनुष्का मोना की जिंदगी से नहीं गयी, तो अब मोना ने अपना अलग रास्ता चुन लिया है. कई सालों पहले बनी फिल्म अर्थ में शबाना आजमी ने चुपचाप सारी परेशानियों व दर्द को ङोल लिया था. लेकिन इस जमाने में मोना अपना सम्मान वापस हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर
रही है.
साथ निभाना साथिया
स्टार प्लस के धारावाहिक साथ निभाना साथिया में इन दिनों गोपी और अहम की जिंदगी में अहम की पुरानी गर्लफ्रेंड अनीता की एंट्री हुई है. लेकिन गोपी की सास कोकिला अपनी बहू की गृहस्थ जिंदगी को टूटते व बिखरते देखने की बजाय जल्द से इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर रही है.
ससुराल सिमर का
कलर्स के ससुराल सिमर का में भी इन दिनों यही ट्रैक चल रहा है. प्रेम की जिंदगी में एक नयी लड़की की एंट्री हुई है, जिसकी गुत्थी सिमर सुलझाने की कोशिश कर रही है.
तुम देना साथ मेरा
लाइफ ओके के शो तुम देना साथ मेरा में भी हूबहू इसी ट्रैक पर कहानी दोहरायी जा रही है.
बालिका वधू
कलर्स के लोकप्रिय धारावाहिक बालिका वधू में आनंदी, जगिया और गौरी की कहानी भी इसी विषय पर आधारित है. इस शो में लगातार नये ट्विस्ट आ रहे हैं.
इसके अलावा कुछ तो लोग कहेंगे में निधि व आशुतोष के बीच डॉ मल्लिका ने कई बार दरार डालने की कोशिश की. लेकिन वह कामयाब नहीं हुई. प्रतिज्ञा, आइएम विरानी, मैं लक्ष्मी तेरे आंगन की, तेरे लिए जैसे धारावाहिकों में भी इस ट्रैक पर कहानियों का निर्माण होता रहा है.

No comments:

Post a Comment