20120119

खान के कंधों पर क्यों आश्रित अभिनेत्रियां ?




विद्या बालन की फ़िल्म द डर्टी पिक्चर्स ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर कामयाबी हासिल की, तो उन्हें लेडी खान की उपाधि दी गयी. अब तो लगभग हर ए लिस्ट अभिनेत्री सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान के साथ जोड़ी बनाना चाहती है. करीना कपूर को इस बात का गुमान है कि उन्होंने इन तीनों खान के साथ फ़िल्में की हैं और तीनों ही सफ़ल रही हैं.
अब तक यह सौभाग्य वर्तमान की किसी भी अभिनेत्री को प्राप्त नहीं है. वहीं कैटरीना कैफ़ सलमान के दुश्मन शाहरुख खान के साथ कई अरसे से इसलिए काम करना चाह रही थीं, क्योंकि वे भी अपनी जोड़ी शाहरुख और आमिर के साथ बनाना चाहती हैं. असिन की भी ख्वाहिश है कि सलमान, आमिर के बाद किसी तरह वह शाहरुख के साथ फ़िल्म हथिया लें. द डर्टी पिक्चर रिलीज होने से पहले तक विद्या भी चाहती थीं कि वह शाहरुख, सलमान व आमिर के साथ काम करें.
दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, बिपाशा बसु व हर नवोदित नायिका की यही चाहत है कि उसकी जोड़ी खान के साथ बने. क्योंकि वर्तमान में खान सितारों के साथ जोड़ी बनाने का अर्थ है 100 प्रतिशत सफ़लता की गारंटी. आलम तो यह है कि अगर किसी अभिनेत्री के जन्मदिन पर किसी खान द्वारा बधाई भेजी जाती है, तो वह अभिनेत्री इस बात का ढिंढोरा उछल-उछल कर पीटती है.
यह पूरी तसवीर इस बात की गवाह है कि वर्तमान में अभिनेत्रियां अपनी काबिलियत पर कम खान बंधुओं के कंधों पर अधिक विश्वास रखती हैं. और सच्चाई भी यही है कि वर्तमान में किसी भी अभिनेत्री को किसी नायक के बराबर की मान्यता नहीं मिलती. काफ़ी मशक्कत के बाद जब विद्या को वह कामयाबी मिली, तब भी इसका श्रेय लेडी खान का टैग लगा कर खान को ही दे दिया गया. ओखर क्यों. आज सशक्त अभिनेत्रियां भी अपनी काबिलियत खान कंधों पर आंकती हैं ?
वे अपना अभिनय निखारने के बजाय इस फ़िराक में रहती हैं कि किसी भी तरह उन्हें खान सितारों के साथ फ़िल्म मिल जाये. यह सच है कि पिछले 20 सालों से लगातार खान नायकों का दबदबा चलता आ रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है कि उनके मुकाबले अभिनेत्रियों ने कमतर काम किया है.
लेकिन उनकी अनदेखी हुई है. एक दौर था, जब नरगिस, मधुबाला, मीना कुमारी जैसी अभिनेत्रियां उस दौर के दिग्गजों को टक्कर देती थीं. मीना कुमारी ने उस वक्त के दिग्गज दिलीप कुमार की फ़िल्म अमर छोड़ दी थी. ऐसा उन्होंने इसलिए किया, क्योंकि उन्हें अपनी काबिलियत पर भरोसा था. मधुबाला ने दिलीप के साथ फ़िल्म नया दौर करने से इनकार कर दिया था. यह भी एक हकीकत ही है कि अमिताभ के बिगड़ते कैरियर को सहारा जया भादुड़ी ने दिया था

No comments:

Post a Comment