20120113

धूम के खलनायक व तकनीक




ये साल के साथ नयी उम्मीदों की भी शुरुआत होती है. कैलेंडर में वर्ष बदलने के साथ ही पूरी दुनिया की अपेक्षाएं सबसे देश के युवाओं से बढ़ जाती हैं. इसलिए बॉलीवुड में भी वर्ष 2012 में कई युवा कहानियां तैयार की जा रही हैं. अभी युवाओं का विशेष ध्यान आकर्षित कर रही है फिल्म ‘धूम 3’.
फ़िल्म अभी फ्लोर पर भी नहीं उतरती है, लेकिन युवाओं में इसकी चर्चा शुरू हो चुकी है. ‘धूम’, ‘धूम 2’ के बाद अब ‘धूम 3’ की बारी है. ‘धूम 3’ में इस बार खलनायक के रूप में आमिर खान है. धूम सीरीज बॉलीवुड की उन सीरीज फ़िल्मों में से एक हैं, जिनमें युवा दर्शकों को फ़िल्म के नायक नहीं खलनायक का इंतजार रहता है.
इसकी वजह यह है कि जिस तरह ‘धूम’ की शुरुआती सीरीज से लेकर अब तक खलनायकों की जो तसवीर प्रस्तुत की गयी है. वह अदभुत व अनोखी रही है. इस सीरीज में खलनायकों को अभिनय क्षमता दर्शाने के भरपूर अवसर दिये जाते हैं. ‘धूम’ की पहली सीरीज में फ़िल्म का पूरा आकर्षण खलनायक के बाइक पर किये गये स्टंट थे. इस भूमिका को जॉन ने बखूबी निभाया था. भारत में बाइक का क्रेज दरअसल इसी फ़िल्म ने बढ़ाया.
इसकी अगली कड़ी में खलनायक रितिक रोशन को नये-नये तकनीक से करामात करते दिखाया गया. रितिक को इस किरदार के लिए भरपूर सराहना मिली. इस फ़िल्म में रितिक व ऐश्वर्य को बिल्कुल अलग अंदाज में प्रस्तुत किया गया था. अब ‘धूम 3’ पर सबकी नजरें हैं. चर्चा है कि ओखर इस बार खलनायक क्या कमाल दिखानेवाला है. धूम सीरीज की अपनी खासियत रही है. इस फ़िल्म के खलनायकों की रफ्तार को हमेशा तेज रखी गयी.
वह इस लिहाज से कि इसके खलनायक तकनीक व दुनिया से कदमताल मिलाते नजर आते हैं. वे नये जमाने के खलनायक हैं. वे पुराने जमाने की फिल्मों के खलनायकों की तरह नहीं हैं, बल्कि वे करामात दिखाते नजर आते हैं. उन्हें लोगों को चौंकाना पसंद है. अपनी सूझबूझ व तकनीक का सहारा लेकर वह तेज रफ्तार में रहते हैं. शायद यही वजह है कि तकनीकी रूप से परिपूर्ण धूम के खलनायक केवल हीरोइज्म का प्रभाव नहीं छोड़ते, बल्कि कई रूपों में वह दुनिया के नौजवानों को तकनीक के साथ भी जोड़ते हैं.
यशराज बैनर ने ‘धूम’, ‘धूम2’ संजय गांडवी के निर्देशन में तैयार किया था. चूंकि संजय लगातार दो सीरीज पर काम करते रहे हैं, इसलिए वे खुद भी तकनीक की रफ्तार से वाकिफ़ होंगे. तभी वे अपनी निर्देशन की बारीकियों से रोमांच रचने में कामयाब रहे हैं. उनकी शैली की वजह से ही खलनायक सुपरहिट रहे.
लेकिन इस बार निर्देशन की कमान विजय कृष्णा आचार्य के हाथों में है. इसकी वजह अब तक यशराज बैनर ने नहीं बताया, लेकिन इतना तय है कि दर्शकों की उम्मीदें ‘धूम 3’ से और अधिक बढ़ चुकी है. ऐसे में निर्देशक को ‘धूम3’ में बिल्कुल आगे की सोच रखनी होगी.
डीप फ़ोकस
आमिर खान पहली बार ‘धूम3’ में खलनायक के रूप में नजर आयेंगे. आमिर से पहले यह ऑफ़र शाहरुख खान को दिया गया था

No comments:

Post a Comment