20120116

साफ-सुथरी कॉमेडी फिल्म 4084


हृदय शेट्ठी बॉलीवुड के यंग डायरेक्टर हैं उन्होंने अभी बहुत कम फिल्में ही बनायी है उनकी फिल्में अन्य की अपेषा लीक से अलग हट कर होती हैं फिल्म प्यार में ट्विस्ट व आग जैसी फिल्में बनाने के बाद इस बार वे एक कॉमेडी फिल्म 4084 लेकर आये हैं पेश है अनुप्रिया से हुइ उनकी बातचीत के मुख्य अंश

हृदय शेट्ठी बॉलीवुड के यंग डायरेक्टर हैं उन्होंने अभी बहुत कम फिल्में ही बनायी है उनकी फिल्में अन्य की अपेषा लीक से अलग हट कर होती हैं फिल्म प्यार में ट्विस्ट व आग जैसी फिल्में बनाने के बाद इस बार वे एक कॉमेडी फिल्म 4084 लेकर आये हैं पेश है अनुप्रिया से हुइ उनकी बातचीत के मुख्य अंश


हृदय शेट्ठी ने अपने पिता की तरह एक्शन मास्टर बनने की बजाय निदेशन में ही आगे ब़ढना मुनासिब समझा वे पहली बार नसीरूद्दीन शाह, अतुल कुलकणी व केके मेनन जैसे कलाकारों को साथ लेकर आये हैं फिल्म 4084 में

फिल्म 4084 का ख्याल कैसे आया?

शुरू से इच्छा थी कि एक कॉमेडी फिल्म बनाऊं और उसमें ऐसे कलाकारों को लूं, जिन्होंने इससे पहले अपने से अलग किरदार न निभाया हो इसलिए मैंने तय किया कि फिल्म 4084 ही बनाऊंगा फिर तय किया कि जिस वैन में यह चारों अपना सबसे अधिक वक्त बितायेंगे, फिल्म का नाम भी उसी आधार पर रखा जाये तो बहुत अच्छा होगा

आपकी फिल्म लगभग चार सालों के अंतराल पर आयी है कोइ खास वजह?

नहीं ऐसा किसी योजना के तहत नहीं होता मैं लगातार फिल्में बना कर पुरानी चीजें ही नहीं परोसना चाहता कहानी लिखने व सोचने में वक्त तो लग ही जाता है मैं मानता हूं कि अच्छी कहानी कहने या फिल्में बनाने का कोइ समय निधारित नहीं होता कभी जल्दीबाजी में दो-तीन बना लिया या कभी एक ही बनाने में कइ वष लग जाते हैं

आपके भाइ रोहित लगातार फिल्में बना रहे हैं हर साल उनकी एक फिल्म आ ही जाती है?

यह खुशी की बात है कि हमारे परिवार की परंपरा आगे ब़ढ रही है खुशी होती है यह सुनकर कि वह अच्छा काम कर रहे हैं रोहित की फिल्में मैं देखता हूं और मुझे पसंद आती हैं लेकिन हर व्यक्ति एक ही तरह के काम नहीं कर सकता सो, दोनों भाइयों में तुलना करना गलत होगा

क्या 4084 किसी वास्तविक घटना पर आधारित फिल्म है?

हां, मैंने कुछ अखबारों के आलेखों में प़ढा था मैंने वहीं से आइडिया लिया और फिर इस पर जमकर काम किया किरदारों के चयन में इस बार इतना ध्यान रखा कि उन कलाकारों से बिल्कुल उनके स्वभाव के विपरीत एक्टिंग करवानी है बस क्या था बन गयी चालीस चौरासी

क्या 4084 डाक कॉमेडी है?

मेरा मानना है कि कॉमेडी कॉमेडी होती है मैं कहूंगा कि 4084 साफ सुथरी बिना डबल संवादों वाली आम हास्य कहानी पर आधारित फिल्म है

क्या 4084 में कभी किसी सुपरस्टार को कास्ट करने का ख्याल नहीं आया?

अगर सुपरस्टार को लेता तो फिर कहानी जीवित नहीं हो पाती चूंकि मेरे दिमाग में इन्हीं चार कलाकारों के नाम थे और उन्हें एकसाथ एकत्रित करने में मुझे चार साल लग गये तब जा कर यह कहानी पूरी हुइ

फिल्म में कोइ अभिनेत्री नहीं है?

मैंने बताया न आपको 4084 हीरो की फिल्म है और कहानी ही इस फिल्म की हीरोइन है हां, हमने फिल्म में कइ गाने रखे हैं, जिससे दशकों को फ्रेशनेस महसूस हो

फिल्म के गीत सेटिंग झाला और हवा हवा की बहुत चचा है?

हां, मैं मानता हूं कि हवा हवा गीत उस दौर में बेहद लोकप्रिय था, जब मीडिया नहीं थी आज भी यह गीत जब पाटियों में बजाये जाते हैं तो लोग झूम उठते हैं मेरा पसंदीदा गीत है इसलिए मैंने इसे शामिल किया सेटिंग झाला में चारों कलाकार मस्ती करते नजर आयेंगे

नसीरूद्दीन शाह को कैसे मनाया उनकी ट्यूनिंग बाकी कलाकारों के साथ कैसी रही?

नसीर साहब की सबसे खास बात यह है कि वह कभी सीखने से मना नहीं करते वह डायरेक्ट्स एक्टर हैं डायरेक्टर जैसा चाहता है, वे वैसी ही एक्टिंग करते हैं वैसे ही किरदार में ढल जाते हैं और रही बात सभी कलाकारों की ट्यूनिंग की तो आप खुद फिल्म में देखेंगे कि चारों की ट्यूनिंग की वजह से फिल्म अच्छी बनी है सबने सेट पर बहुत मस्ती की खासकर रवि किशन अचानक धमाल मचा देते थे नसीर साहब को भी रवि बेहद पसंद आ

No comments:

Post a Comment