20111214

टूट रही है ेमम्माज ब्वॉयज की छवि


कभी अपनी मां की बातों में आकर अपनी पत्नी का साथ देनेवाले पति इन दिनों अपनी पत्नियों का साथ दे रहे हैं. शादी के बाद भी अगर उनकी पत्नी अपना करियर बनाना चाहती हैं, या फिर उनके साथ कुछ गलत हो रहा है तो बेटे ने मां के खिलाफ या परिवार वालों के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है.

पिछले कुछ सालों से लगातार टेलीविजन पर ऐसे शोज का निर्माण किया जाता रहा है, जहां बेटे सिर झुका कर अपने परिवारवालों की बात सुनते थे और अपनी पत्नी का साथ नहीं दिया करते थे. पत्नियां बेचारी अपनी सास के उन अत्याचारों को सहती रहती. चूंकि पति साथ नहीं देते. इसलिए वह अपने मन की बात उनसे भी शेयर नहीं कर पाती. लेकिन बदलते टेलीविजन के दौर में यह प्रचलन भी पूरी तरह बदल रहा है. शायद इसकी वजह यह है कि अब समाज में भी लड़कों ने अपनी व्याहता पत्नी का साथ देना शुरू कर दिया है. यही वजह है कि अब मम्माज ब्वॉयज की छवि टूट रही है और इसकी साफ झलक हाल में प्रसारित हो रहे कार्यक्रमों में दर्शाई जा रही है. यह वाकई एक अच्छी पहल है, इस तरह के पहल देखने के बाद हो सकता है, कि वास्तविक जिंदगी में भी जो पति अपनी पत्नी का साथ नहीं दे पाते. वे इनसे प्रेरणा लें. चूंकि एक व्याहता के लिएयह बेहद जरूरी है कि उसका जीवनसाथी उसके साथ हो. और ऐसा हो तो निश्चित तौर पर शादी के बाद भी लड़कियां अपना करियर बना सकती हैं. इससे साफ जाहिर है कि अब लड़के भी भावुक होने की बजाय व्यवहारिक होते जा रहे हैं और अपनी पत्नियों पर अत्याचार करने के बजाय उनका साथ दे रहे हैं.

ससुराल सिमर का ( प्रेम सिध्दांत)

कलर्स के ससुराल सिमर का में हाल के एपिसोड पर गौर करें तो इस शो में दिल्ली में रहनेवाली सिध्दंातवादी माताजी का गुरुर उनकी बहुओं ने नहीं बल्कि उनके अपने पोतों ने तोड़ा. माताजी की चाल समझने के बाद बजाय इसके कि वे माताजी का साथ देते. उन्होंने सच का साथ दिया और सिमर को दोबारा अपनाया और सबके सामने माताजी की असलियत लाकर रख दी.

नव्या ( अनंत)

स्टार प्लस के शो नव्या में अनंत अपने रुढ़िवादी परिवार के खिलाफ खड़ा हुआ. अपने प्यार नव्या का साथ देने का वादा करनेवाले अनंत को जब उनके परिवार ने कहा कि वह उनकी पसंद से शादी करें तो अनंत ने नव्या का ही साथ दिया. अब भी उनका परिवार जब नव्या को परेशान करने की कोशिश करता है तो अनंत नव्या का साथ देता है.

दिया और बाती ( सूरज)

स्टार प्लस के ही शो दिया और बाती में इन दिनों बेहतरीन कहानी दर्शायी जा रही है. इस शो में संध्या की एक ऐसे घर में शादी हो जाती है, जो हलवाई का घर है. लेकिन वह लड़की आइएस बनना चाहती है. ऐसे में उसे अपने सास के कई ताने सुनने पड़ते हैं. लेकिन पति सूरज हमेशा अपनी पत्नी की मदद करता है. जरूरत पड़ने पर उसे घर के सारे कामकाज भी सीखा देता है. वह हर संभव कोशिश करता है कि हर बार वह संध्या को अपनी मां के गुस्से से बचा ले.

प्रतिज्ञा ( कृष्णा)

स्टार प्लस के शो प्रतिज्ञा में भी कृष्णा हमेशा प्रतिज्ञा की मदद करता है और जरूरत पड़ने पर अपने परिवारवालों के खिलाफ खड़े होकर प्रतिज्ञा के साथ सच का साथ देता है.

उतरन( वीर)

कलर्स के शो उतरन में वीर हमेशा इच्छा का साथ देता है. जबकि वीर की माई उसे बिल्कुल पसंद नहीं करती.

एक हजारों में मेरी बहना है ( विराज)

स्टार प्लस के शो एक हजारों में मेरी बहना है में विराज अपनी पत्नी का साथ देकर उसकी बहन को शादी में बुलाता है, क्योंकि इसमें भी उसकी पत्नी की खुशी है.


No comments:

Post a Comment