20111107

रीमेक फिल्मों की पसंद अमिताभ


हिंदी सिनेमा में इन दिनों सबसे अधिक अमिताभ बच्चन की पुरानी फिल्मों के रीमेक बनाये जा चुके हैं और कई फिल्मों पर योजना बनाये जा रही हैं. डॉन, रामगोपालवर्मा की आग, अग्निपथ के बाद अब जंजीर का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल हो चुका है.

वर्ष 2007 में फिल्म शोले का रीमेक बनानेवाले निदर्ेशक राम गोपालवर्मा की आग में अमिताभ बच्चन ने गब्बर सिंह की भूमिका निभाई थी. लेकिन इस फिल्म की विफलता के बाद उन्होंने तय कर लिया था कि वह रीमेक फिल्मों में काम नहीं करेंगे. उन्होंने भले ही कलाकार के रूप में खुद को रीमेक फिल्मों से दूर कर लिया हो. लेकिन अब भी नये युग के कई निदर्ेशक-लेखक निर्माता अमिताभ की ही पुरानी फिल्मों के रीमेक बनाने की योजना बना रहे हैं. अब तक हिंदी सिनेमा में किसी कलाकार की फिल्मों के अगर सर्वाधिक रीमेक बने हैं तो वह हैं अमिताभ बच्चन ही. हाल ही में बुङ्ढा होगा तेरा बाप के दौरान बातचीत में उन्होंने कहा था कि मौलिक हमेशा मौलिक ही रहता है. हम कितनी भी कोशिश कर लें रीमेक बना कर हम उन फिल्मों की तुलना नहीं कर सकते. उन्होंने खुद कहा था कि वे रीमेक फिल्मों में काम नहीं करना चाहते. रामगोपाल वर्मा की आग में उन्होंने पहली और आखिरी बार रीमेक फिल्मों में अभिनय किया. अब वह गलती दोहराना नहीं चाहते. इसके बावजूद उनकी ही फिल्मों के सबसे अधिक रीमेक बनाये जा रहे हैं. अब तक उनकी पुरानी फिल्में शोले और डॉन पर रीमेक का निर्माण किया जा चुका है.आगे इस फेहरिस्त में फिल्म अग्निपथ, सत्ते पे सत्ता और अब उनकी सुपरहिट फिल्म जंजीर का नाम भी शामिल हो चुका है. लेकिन उन्होंने इस बारे में साफतौर पर कह दिया है कि वह ऐसी फिल्मों से खुद को अलग रखेंगे. उनके इंकार के बावजूद आखिर अमिताभ बच्चन की फिल्मों में ऐसी कौन सी खास बात हैं, जो नये युग के निदर्ेशक उनके द्वारा अभिनीत फिल्मों पर ही रीमेक बनाना चाहते हैं. और खासतौर वे पुरानी फिल्में, जिनमें अभिनय करने के बाद अमिताभ सुपरस्टार बन चुके हैं. दरअसल, सच्चाई यह है कि नये दौर के निदर्ेशक भी इस बात को पूरी तरह समझते हैं कि 72 साल होने के बावजूद अब भी अमिताभ बच्चन दिखते हैं और बिकते हैं. उनकी फिल्मों से दर्शकों को अलग सा जुड़ाव है. ऐसे में अगर अमिताभ की फिल्में दर्शकों को देखने मिलेंगी तो निश्चित तौर पर दर्शक फिर से उसे देखने जायेंगे. यहां दर्शकों की एक मानसिकता निर्माताओं के लिए जैकपॉट साबित हो जाती है. दरअसल, कुछ दर्शक वर्ग अपने कलाकारों से इस रूप में भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है कि वह उसकी हर वह चीज दोबारा देखना चाहता है, जिसमें उस अभिनेता ने कमाल कर दिखाया हो. तो जाहिर है, दर्शक एक एक बार रीमेक देखने जरूर जायेंगे और पुरानी फिल्म से उसकी तुलना करेंगे. इससे निर्माताओं को फायदा होता है. अलग पहलू से देखें तो निर्माता भले ही अमिताभ को अपनी फिल्म में काम करने के लिए तैयार कर पायें, लेकिन उनकी फिल्मों के रीमेक के बहाने तो कम से कम दर्शकों को टिकट खिड़की तक खींच लाने में तो कामयाब हो जाते हैं.

जंजीर ( अमिताभ की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म)

वर्ष 1973 में प्रदर्शित हुई फिल्म जंजीर से अमिताभ बच्चन सुपरस्टार की श्रेणी में शामिल हो गये थे. इसी फिल्म से उनकी एंग्रीयंग मैन की भूमिका निखर कर सामने आयी थी. फिल्म का निदर्ेशन प्रकाश मेहरा ने किया था. अब खबर है कि इस फिल्म का रीमेक प्रकाश मेहरा के पुत्र अमित मेहरा बनाने जा रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि वह इस फिल्म को हूबहू नहीं उतारेंगे. लेकिन फिल्म जंजीर की ही रीमेक होगी. उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले सोचा था कि वह अमिताभ के पुत्र अभिषेक से फिल्म के लिए अप्रोच करेंगे. लेकिन चूंकि हाल ही में अभिषेक ने साफ कहा है कि वह अपने पिता की किसी भी फिल्म के रीमेक में काम नहीं करेंगे. सो, अमित कुछ और कलाकारों की खोज में हैं. हालांकि अमित ने अब तक इस बात का खुलासा नहीं किया है, कि इस पर अमिताभ बच्चन की क्या राय है. जल्द ही इस बात पर से परदा उठेगा कि अमिताभ बच्चन फिल्म का हिस्सा होंगे या नहीं. चूंकि अमिताभ ने हाल तक यही कहा है कि वह रीमेक फिल्मों में काम नहीं करना चाहते.

सत्ते पे सत्ता

अमिताभ बच्चन की सात भाईयों के साथ मस्ती से जिंदगी बिताने की कहानी पर बनी एक बेहतरीन फिल्मों में से एक थी सत्ते पे सत्ता. हाल ही में खबर आयी थी कि इस फिल्म में ऐश्वर्य राय काम करने जा रही हैं. लेकिन जल्द ही ऐश ने अपना नाम वापस ले लिया. फिर विद्या बालन, लारा दत्ता और माधुरी का नाम भी इन फिल्मों के लिए सामने आया. इस फिल्म में संजय दत्त अमिताभ बच्चन के किरदार रवि का किरदार निभायेंगे. इस फिल्म का निर्माण भी संजय ही कर रहे हैं. फिलहाल फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं हुई है. संजय इस फिल्म के बारे में कहते हैं कि मैं अमिताभ बच्चन का फैन हूं. सत्ते पे सत्ता कई बार देख चुका हूं. मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं. इसलिए फिल्म बनाना चाहता हूं.

डॉन

गंगा किनारेवाले डॉन में अमिताभ बच्चन ने एक बेहतरीन भूमिका निभाई थी. डॉन का इंतजार बारह मुल्कों की पुलिस कर रही हैं...और भी कई शानदार संवाद के साथ यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसी फिल्म का रीमेक फरहान अख्तर ने शाहरुख खान को लेकर बनाया. फिल्म हिट हुई और आगामी दिसंबर में फरहान इसी फिल्म का सीक्वेल डॉन2 लेकर दर्शकों के सामने रहे हैं.

अग्निपथ

अमिताभ बच्चन लोकप्रिय किरदारों में से एक विजय दीना नाथ चौहान एक बार फिर से अग्निपथ के रीमेक में ॠतिक रोशन के रूप में दर्शकों के सामने आयेगा. अमिताभ की फिल्म अग्निपथ में अमिताभ के किरदार को बेहद सराहना मिली थी. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म विफल साबित हुई थी. अब नये जमाने के निर्माता करन जोहर संजय दत्त, ॠषि कपूर, प्रियंका चोपड़ा और ॠतिक रोशन को लेकर रीमेक लेकर आ रहे हैं.

चुपके-चुपके

ॠषिकेश मुखर्जी की फिल्म चुपके चुपके का भी जल्द ही रीमेक बनाया जा रहा है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, धमर्ेंद्र, शर्मिला टैगोर व जया भादुड़ी ने केंद्रीय भूमिका निभाई थी.

रामगोपाल वर्मा की आग

फिल्म शोले के रीमेक आग को हिंदी सिनेमा जगत की अब तक की सबसे बुरी फिल्म घोषित किया गया था. इस फिल्म में अमिताभ ने गब्बर की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म की विफलता के बाद ही अमिताभ ने रीमेक फिल्मों से तौबा कर लिया था.

इसके अलावा अमिताभ की फिल्में दीवार, कुली, सिलसिला जैसी फिल्मों के रीमेक बनने की भी योजना चल रही है.

No comments:

Post a Comment