20110913

दोहरी जिम्मेदारी है ः इमरान खान


फिल्म ब्रेक के बाद इमरान खान ने एक लंबा ब्रेक लिया. लेकिन इस अंतराल में उन्होंने खुद के अभिनय पर पूरी तरह काम किया. इसी बीच शादी भी की. और अब नयी पारी खेलेंगे फिल्म डेल्ही बेली से.

इमरान खान, भले ही परफेक्टनिस्ट आमिर खान के भांजे हों. लेकिन उन्होंने अपनी फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों को कायल किया है. जाने तू या जाने न में वह चॉकलेटी ब्वॉय के रूप में लोगों के सामने आये. फिल्म लक में उन्होंने गंभीर किरदार निभाया है. ब्रेक के बाद में उन्होंने एंटरप्रेनर के रूप में युवाओं को नये विकल्पों के बारे में जानकारी दी. इस बार वह डेल्ही बेली के साथ दर्शकों के सामने बिल्कुल अलग अंदाज में रूबरू होनेवाले हैं.

डेल्ही बेली कैसे मिली? वजह आमिर खान प्रोडक्शन है ?

नहीं बिल्कुल नहीं. शायद आप विश्वास न करें लेकिन सच्चाई यही है कि मुझे इस फिल्म के लिए लगभग चार बार ऑडिशन देना पड़ा था. आप तो जानते हैं कि आमिर खान यूं ही बिना सोचे समझे कुछ भी नहीं करते. हां, लेकिन मुझे यह यकीन जरूर था कि मुझे यह फिल्म मिले या न मिले. लेकिन वीर और कुणाल को फिल्म जरूर मिलेगी. क्योंकि यह फिल्म उसी अंदाज की फिल्म थी. जिस दिन इस फिल्म का ऑडिशन था.वे दोनों जिस वेशभूषा में पहुंचे थे. मैं बिल्कुल निश्ंचिंत था कि उन्हें फिल्म मिलेगी ही. मैंने मामू के ऑफिस में ही यह स्क्रिप्ट सुनी थी. इच्छा थी कि काम करूं. लेकिन चार बार ऑडिशन देने के बावजूद मेरा नाम तय नहीं हो पाया था. प्रोडक्शन ने रणबीर कपूर से भी बात की थी. लेकिन जब मैंने वीर और कुणाल को देखा तो मुझे लगा कि मुझे यह फिल्म करनी ही है. फिर हम तीनों ने साथ में ऑडिशन दिया. हमारी जोड़ी स्क्रीन पर बेहद अच्छी लग रही थी. सो, अंततः मुझे फिल्म मिल गयी.

अब तक हमने आपको जिन किरदारों में भी देखा है डेल्ही बेली में आप बिल्कुल नजर आ रहे हैं?

हां, बिल्कुल सही है. दरअसल, इस फिल्म के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ी है. बिल्कुल अलग तरीके का मेकअप है. आप देखेंगे कि किस तरह ऐसा लगता है कि हम गंदी नाली के कीड़े के रूप में आपको नजर आयेंगे. हमारे चारों तरफ गंदगी ही गंदगी है. इसलिए शीट हैपेएंस नाम भी रखा है हमने. फिल्म में मेरे एक्सप्रेशन भी आपको बिल्कुल नजर आयेंगे. फिल्म में मैं एक ऐसा रॉकस्टार बना हूं, जैसा रॉकस्टार शायद ही कोई बनना चाहेगा.

मेकअप के लिए किस तरह की तैयारी हुई?

यह फिल्म गली से निकली फिल्म है. इसलिए मेकअप, कपड़े भी बिल्कुल वैसी ही लगनी चाहिए थे. हमारे डिजाइनर ने हमें डरावना और भद्दा बनाने के लिए बहुत मेहनत की. खास बात यह है कि हमने कई जगहों पर वास्तविक कालिक भी चेहरे पर लगाई है.

फिल्म का नाम डेल्ही बेली क्यों?

नाम अजीब सा लगा न. इसलिए हमने रखा. दरअसल, यह कहानी दिल्ली की गलियों के लड़कों की है. दरअसल, यह अमेरिकन शब्द है. जब अमेरिकन भारत आते हैं और उनका पेट खराब हो जाता तो वह इसी शब्द का इस्तेमाल करते हैं. दूसरी बात यह है कि दिल्ली में लोगों को खाने पीने का बेहद शौक है. इसलिए वहां के लोग मसालेदार खाना भी बेहद पसंद करते हैं. इसलिए लोग डेल्ही बेली का नाम साथ में लेते हैं.

आपका मानना है कि फिल्म युवाओं के लिए है. तो, फिर क्या डीके बोस जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना उचित था.

मैं नहीं जानता कि लोग इस बात को इतना तुल क्यों दे रहे हैं. हमने गाली नहीं दी है. यह शब्द डीके बोस किसी का नाम है. मैं बस यही कहूंगा.

तो क्या आप चाहेंगे कि आपके बच्चे यह गीत गाएं. आपको कोई ऐतराज नहीं होगा.

मैं उसे बस यही समझाऊंगा कि यह गीत है और एक नाम है. बस.

फिल्म के लिए तो आप लोगों ने ए सर्टिफिकेट की बात की है. लेकिन गाने तो सभी सुन रहे हैं.

इस बारे में सही होगा कि प्रोडक्शन हाउस ही जवाब दे.

फिल्म में सबसे ज्यादा रीटेक किस शॉट में लिया.

दरअसल, हमने इस फिल्म में लगातार तीन दिन तक जग कर काम किया था. एक शॉट है फिल्म में . मैं सोफे पर रहता हूं. मुझे कुछ संवाद बोलने है. लेकिन मैं तीन दिनों से लगातार जग कर यूं थक गया था कि मेरा शॉट सही तरीके से नहीं आ रहा था. कई रीटेक्स हुए. निदर्ेशक अभिनय ने कह भी दिया कि शॉट ओके कह दिया है. लेकिन इसके बावजूद जब मैंने मॉनिटर पर देखा तो मुझे लगा कि न शॉट सही नहीं है. फिर से करते हैं. फिर हमने शूट किया. अंततः 41 शॉट्स में पूरी हुई फिल्म.

कहां कहां शूटिंग हुई है इस फिल्म की

दिल्ली में अधिकतर शॉट्स लिये गये हैं. इसके अलावा फिल्म सिटी में की गयी है शूटिंग.

आप आनेवाले समय में कट्रीना और करीना दोनों के साथ काम कर रहे हैं. कैसी रही केमेस्ट्री

मैं करीना के बारे में खासतौर से यह कहना चाहूंगा कि वह मेरी पसंदीदा अभिनेत्री हैं. और मैं उनसे बहुत ज्यादा प्रभावित हूं. मैं बता रहा हूं कि जब हम सेट पर होते थे. तब मैं उनके समर्पण को देख कर दंग रह जाता था. वह बार रिहर्सल करती थीं. साथ ही अपने हेल्थ को लेकर भी मैंने आज तक उनसे अधिक कांसस किसी को नहीं देखा. मैं हमेशा जब वह कुर्सी पर बैठे बैठे सो जाया करती थी तो मैं उन्हें देखा करता था. और कई बार उनकी तसवीरें भी निकाली. बाद में उन्हें दिखाया. एक अजब सी मासूमियत है उनमें. वह बिना मेकअप के भी मासूम लगती हैं. कट्रीना बेहतरीन हैं. खास बात यह है कि उन्होंने अपनी हिंदी पर बहुत काम किया है. वह हमेशा अपने सीन में कोशिश करती हैं कि अच्छा अभिनय करें. ताकि लोगों को उनमें अभिनय की संभावनाएं नजर में आयें. मैं मानता हूं कि वे बेहद मेहनती अभिनेत्री हैं.

आप खुद से प्रायः लंबी अभिनेत्रियों के साथ नजर आये हैं. आपको लगता है आपकी जोड़ी सही लगती है.

दर्शक पसंद करते हैं तो हां, अब तक तो यही लगता. वैसे मैं बता दूं आपको कि वे लंबी जरूर हैं लेकिन कट्रीना दीपिका मुझसे छोटी हैं. करीना मुझसे सिर्फ एक साल ही बड़ी हैं.

प्रतीक बब्बर ने भी हिंदी पर काफी काम किया है. आपकी हिंदी भाषा कैसी है.

सच कहूं तो पहले हिंदी पढ़ने में तकलीफ होती थी. चूंकि मैं खुद अमेरिका में पला बढ़ा हूं. लेकिन शुक्रिया मामू का. उनकी वजह से हिंदी अब बोल लेता हूं. लिख भी लेता हूं.

खबर आयी थी आप बहुत उधार लेते हैं.

हां, इसकी वजह यह है कि मैं कभी अधिक पैसे लेकर नहीं घूमता. लेकिन जो चीजें पसंद आ जाती हैं. उसे खरीद भी लेता हूं.

आपकी कई फिल्में इन दिनों दिल्ली पर आधारित है.

हां, ब्रेक के बाद, आइ हेट, डेल्ही बेली और आनेवाली फिल्मों में मेरे ब्रदर की दुल्हन की शूटिंग भी दिल्ली में हुई है. मुझे दिल्ली को जानने का बहुत हद तक मौका भी मिला है. यही वजह है कि फिल्म डेल्ही बेली के रिलीज के वक्त दिल्ली में एक अपार्टमेंट में रहूंगा. वहां के लोगों की प्रतिक्रिया देखना चाहता हूं फिल्म को लेकर.

आपको नहीं लगता कि अगर डीके बोस जैसे गीत लोकप्रिय होते रहे. तो हिंदी सिनेमा का स्तर गिर जायेगा.

इस पर बहुत समझ नहीं मेरी. कुछ नहीं कह सकता.

किसी अभिनेता का फिल्मी खानदान होना उसके लिए कितना लाभदायक होता है.

सच कहूं तो अधिक मुश्किलें आती हैं. लोग आपकी तुलना आपके परिवारवाले से करते हैं और साथ ही अगर आप अपने बलबूते कोई काम करते हैं. फिर भी लोग यही कहते हैं कि उनकी वजह से मिला. दरअसल, आप अपना प्रभाव बना पाने में बार बार लगातार कोशिश करते हैं. लेकिन आपको लोग उस दायरे से निकलने नहीं देते.

आमिर से किस तरह के टिप्स मिलते हैं.

सच कहूं तो मामू ने अब तक मेरी सिर्फ जाने तू या जाने न देखी है. बाकी फिल्में देखी ही नहीं है. उन्होंने कभी कोई टिप्स नहीं दिये. मैं खुद ही उन्हें देख कर सीखता रहता हूं.

सलमान से बहुत प्रभावित हैं आप

हां बहुत ज्यादा. वह मेरी शादी की पार्टी में आये तो मैं दौड़ कर चला गया. मैं फैन हूं उनका. भूल गया था कि दुल्हा मैं ही हूं. मैं उनकी पेंटिंग्स का भी फैन हूं.

और अभिनेत्री में किसे पसंद करते हैं आप?

करीना.उनके काम और समर्पण को देख कर लगता है कि मुझे उनसे सीख लेनी चाहिए.

प्रायः अभिनेत्री इस वजह से शादी से डरती हैं कि उनका करियर ग्राफ फिसल जाता है. लेकिन अभिनेताओं के साथ ऐसा नहीं होता. आपकी राय.

मैं नहीं मानता, ऐश तो काम कर ही रही हैं, काजोल ने भी बेहतरीन फिल्में शादी के बाद दी है. मैं अपनी बात कहूं तो शादी से एक और रिश्ता जुड़ा है. अवंतिका मुझे पूरा सहयोग देती है. यही काफी है.

अगर एक्टर न होते तो

निदर्ेशक होता. फिल्म मेकिंग कोर्स किया था मैंने. मेरी इच्छा है कि मैं फिल्में निदर्ेशित करूं. इसके अलावा एक शौक और है वह है फोटोग्राफी. मैं खाली वक्त में फोटोग्राफी की किताबें भी पढ़ना बहुत पसंद करता हूं.

आमिर खान ः फिल्म डेल्ही बेली कमीना कॉमेडी है. मैं यही कहूंगा कि बच्चे इसे न देखें. मुझे लगता है कि दरअसल, युवा इसी तरह से आजकल बातें करते हैं. मैंने बस उसी को चित्रित किया है. एक शब्द के कारण पूरी फिल्म के स्तर को न आंकें.

No comments:

Post a Comment