20110913

रिटेक पे रिटेक



परदे के पीछे फिल्मों के दृश्यों व गीतों के रिटेक्स के बारे में विस्तार से बता रही हैं अनुप्रिया अनंत

फिल्में जब स्क्रिन पर आती हैं, तो शायद ही हममें से कोई दर्शक इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि फिल्मों के उन दृश्यों को फिल्माने में कितना वक्त लगा होगा. सिनेमा की शब्दावली में उसे रिटेक्स कहते हैं. दरअसल, सच्चाई यह है कि फिल्मों को फाइनल कट में पहुंचाने से पहले कई रिटेक्स लिये जाते हैं. जब तक निदर्ेशक पूरी तरह अपने काम से खुश नहीं हो जाता, वे बार बार उन्हीं दृश्यों को फिल्माता है.

1.मैं बहका मैं बहकी हवा सी मंजिल मंजिल पायी 18 रिटेक गाना

हम सभी भले ही आमिर खान को परफेक्शनिस्ट कलाकार मानें लेकिन सच यह है कि वह अपनी फिल्मों में कई रिटेक्स लेते हैं

आमिर खान ः हां, यह सच है कि मैं जब फिल्म गजनी के गीत मैं बहका मैं बहका गीत गाने की शूटिंग कर रहा था. वहां ठंड बहुत थी और मैं सही तरीके से ध्यान नहीं दे पा रहा था.चूंकि मुझे बिल्कुल खुले बदनवाले टीशर्ट पहनने थे. मैंने इस गाने में कई बार रिटेक्स लिये थे.

2.फिल्म थ्री इडियट्स का क्लाइमेक्स 28 रिटेक

राजकुमार हिरानी ः इस फिल्म का क्लाइमेक्स पहले शूट किया गया था. इसलिए इसके कलाकार बेहद नर्वस हो गये थे. उन्हें कोई तार नहीं मिल रहा था कि वे कैसे कहानी को लींक करे. यही वजह रही कि हमने इसे 28 रिटेक में ओके किया था. इसी फिल्म में वायरस द्वारा फिल्माया गया वह सीन जिसमें बोमेन ईरानी साइकिल से सुबह सुबह आते हैं. इस शॉट में बोमेन को पीछे चलना था. लेकिन वह बार बार आगे निकल जा रहे थे. इस शॉट को हमने 8 बार में ओके किया था.

3.कमबख्त इश्क

16 रीटेक

अक्षय कुमार ः फिल्म कमबख्त इश्क में एक बार जो हो जाये ...गीत में करीना बार बार मुस्कुरा दे रही थीं. फिर मैंने जब कहा कि इस बार नहीं किया करीना तो तुम्हारी पिटाई होगी तो लगता है वे मुझसे डर गयी होंगी. इसलिए शॉट सही तरीके से दे दिया. इस गाने में करीना की वजह से 1 रिटेक्स हुए थे.

4.तीस मार खां

फरहा खान ः इस गाने की शूटिंग में और वल्ला रे वल्ला के गीत में कट्रीना ने बहुत वक्त लिया था. पूरे 22 टेक में यह गाना ओके किया गया था. शीला की जवानी तो फिर भी उसने सही तरीके से किया.लेकिन वल्ला वल्ला गीत में वह बार बार सलमान को देख कर मुस्कुरा दे रही थी.

5.दबंग

अभिनव कश्यप ः चूंकि फिल्म के संवाद ऐसे थे कि चुलबुल पांडे गंभीर होकर उसे कहता और फिर वह हंसने लगता. हमें यह संवाद वाला दृश्य ओके करने में बहुत वक्त लगा. कि अभी तो नहलाया है, फिर धोऊंगा...26 रिटेक्स हुए थे.

6. दम मारो दम

रोहन सिप्पी ः अभिषेक ने अपने द्वारा गाये गये सीन में सबसे अधिक रिटेक्स लिये थे. दरअसल, उस गीत में कुछ उलझे से शब्द थे भी जो अभिषेक की पकड़ में नहीं आ पा रहे थे. इस वजह से वे बार बार नर्वस हो जा रहे थे और गलतियां हो जा रही थीं. पूरी फिल्म में यह गीत सबसे ज्यादा रिटेक के बाद शूट किया गया.32 रिटेक लिये गये थे इनके.

गीतों में होते हैं कई रिटेक्स

निदर्ेशकों का मानना है कि सबसे अधिक रिटेक्स गानों की शूटिंग में होते हैं.चूंकि कई बार कलाकार अपने स्टेप्स भूल जाते हैं.फिर कोरियोग्राफर को बार-बार उन्हें सिखाना पड़ता है.

कोटेशन ः फरहा खान

चूंकि मैं खुद निदर्ेशिका भी हूं और कोरियोग्राफर मैं मानती हूं कि डांस की शूटिंग बहुत मुश्किल होती है. उसमें पूरी यूनिट को उसके कलाकारों को और बैक स्टेज के लोगों के कॉर्डिनेशन पर ध्यान देना पड़ता है. दृश्यों में ऐसा नहीं होता.

जब वी मेट

जब वी मेट के दौरान के गीत मौजा ही मौजा में शाहिद कपूर ने कई गड़बड़ियां की थी. जबकि वह एक अच्छे डांसर हैं. इम्तियाज अली को 63 रिटेक्स लेने पड़े थे.

एक्स्ट्रा शॉट

1.बॉलीवुड में ऐसे कई सितारें भी हैं, जिन्होंने अब तक के इतिहास में सबसे कम रिटेक्स दिये हैं. इनमें सबसे पहले नाम आता है अमिताभ बच्चन का. अमिताभ बच्चन के साथ काम कर चुके लगभग सभी निदर्ेशक यही मानते हैं कि वे बेहद कम रिटेक देते हैं. फिल्म बुड्ढ़ा होगा तेरा बाप में भी उन्होंने कम वक्त में फिल्म की शूटिंग पूरी कर दी. इनके अलावा देवआनंद, मिथून दादा, कम रिटेक लिया करते थे.

2.सबसे अधिक रिटेक लेनेवालों में मिस्टर परफेक्शनिस्ट मिस्टर आमिर खान का नाम सबसे ऊपर है,क्योंकि वे अपने शॉट्स से जल्दी संतुष्ट नहीं हो पाते. मजबूरन निदर्ेशक को फिर से शूटिंग करनी पड़ती है.

3..अब तक के इतिहास में सबसे अधिक रिटेक्स फिल्म शोले में 208 लिये गये है. दृश्य था बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना.

4. सबसे कम रिटेक अब तक फिल्म जानी दुश्मन में लिये गये हैं.

5. विद्या बालन ने एक बार एक ऐडशूट में लगभग 80 रिटेक दिये थे. जबकि इस एडशूट में बड़े वाक्योंवाले संवाद नहीं थे.

No comments:

Post a Comment