20110913

टिकट टू बॉलीवुड


टेलीविजन पर प्रसारित होनेवाले विज्ञापन मॉडलिंग की दुनिया ने कई नये चेहरों को बॉलीवुड का रास्ता दिखाया है. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म खाप में मुख्य किरदार निभा चुके सरताज गिल इसके ताजा उदाहरण है. आनेवाले समय में बॉलीवुड में कई बड़े नाम सामने आयेंगे, जिनका चुनाव विज्ञापन मॉडलिंग इंडस्ट्री से किया गया है.

बॉलीवुड में एंट्री. एक बड़े ब्रेक के समान है. ऐसे कई कलाकार हैं, जो कई सालों तक अपनी कोशिशें जारी रखते हैं कि उन्हें ब्रेक मिले. लेकिन यह संभव नहीं हो पाता. लेकिन कुछ लोगों के लिए उनके विज्ञापन में प्रस्तुत की गयी उनकी प्रस्तुतीकरण का तरीका मॉडलिंग भी बड़ा ब्रेक लेकर जाती है. चूंकि हिंदी सिनेमा में ऐसे कई निदर्ेशक हैं, जो विज्ञापन में काम कर रहे चेहरों पर भी पारखी नजर रखते हैं. साथ ही वे कई बार फैशन शो में इसलिए शामिल होते हैं ताकि उन्हें नये और फ्रेश चेहरे मिल जायें. इसी क्रम में कई लोगों को नया ब्रेक मिल जाता है.

सरताज गिल ( खाप)

प्रसून पांडे प्रदीप सरकार जैसे विज्ञापन जगत के दिग्गजों के साथ कई विज्ञापनों में काम कर चुके सरताज गिल को पहली बार फिल्म खाप से बॉलीवुड में एंट्री लेने का मौका मिला है. उन्होंने मॉडलिंग में लगभग चार साल दिये हैं और इन चार सालों में ही बॉलीवुड के निदर्ेशक अजय सिन्हा को उनमें हुनर नजर आया और उन्हें फिल्म खाप में लीड किरदार निभाने का मौका मिल गया. फिल्म में उनके काम को बहुत सराहना भी मिल रही है. खुद सरताज बताते हैं कि उन्होंने शुरू से ही सोच रखा था कि वे 9 टू 5 जॉब नहीं करेंगे. सो, उन्होंने मॉडलिंग से शुरुआत की. कई ऑडिशन देते रहे. अंततः फिल्म खाप में मौका मिल गया. सरताज बताते हैं कि पहली ही फिल्म में एक गंभीर किरदार निभाने का मौका मिला है. इसे मैं अपनी अच्छी शुरुआत मानता हूं. साथ ही ओम पुरी, गोविंद जी जैसे लोगों के साथ काम करने का मौका मिल रहा है तो निश्चित तौर पर यह मेरे लिए सीखने का मौका है. सरताज ने बताया कि इस फिल्म के लिए उन्होंने बहुत रिसर्च किया. खाप के बारे में विस्तार से पढ़ा और निदर्ेशक अजय सिन्हा के साथ उन्हें बहुत कुछ सीखने का भी मौका मिला.

नरगिस फाकुरी ( रॉकस्टार)

फिल्म रॉकस्टार में नजर आनेवाली नरगिस फाकुरी भी अमेरिका की सुपर मॉडल में से एक रही हैं. वे कई विज्ञापनों में भी काम कर रही हैं. फिलवक्त वह फिल्म रॉकस्टार में रणबीर कपूर के अपोजिट नजर आयेंगी.

गिजेल ( लव आज कल, ऑल्वेज कभी कभी)

गिजेल ब्राजील की टॉप मॉडल रह चुकी हैं. भारत में उन्हें सबसे पहले एक विज्ञापन में ही काम करने का मौका मिला और फिर उन पर इम्तियाज अली की नजर गयी और उन्हें फिल्म लव आज कल में मौका मिला. हाल ही में रिलीज ुहई फिल्म ऑल्वेज कभी कभी में भी वह मुख्य भूमिका में नजर आयी हैं.

क्रांति सिंह ( विकल्प, देसवा)

हिंदी फिल्म विकल्प में मुख्य किरदार निभा चुके क्रांति सिंह भी कई विज्ञापनों में नजर चुके हैं. जल्द ही वह फिल्म देसवा में भी मुख्य किरदार में नजर आयेंगे.

आनंद तिवारी( उड़ान, काइट्स)

जागो ग्राहक जागो समेत कई विज्ञापनों में नजर चुके आनंद तिवारी को विज्ञापनों की वजह से ही फिल्म उड़ान और काइट्स में काम करने का मौका मिला. फिलवक्त वे और भी कई फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं.

बॉलीवुड में ऐसे कई नाम स्थापित नाम भी हैं, जिन्हें फिल्म में खास पहचान मिली है. इनमें प्रीति जिंटा और विद्या बालन का नाम सबसे पहले आता है. इन दोनों अभिनेत्रियों को विज्ञापन के माध्यम से ही बॉलीवुड में बड़ा मौका मिला है. इनके अलावा जॉन अब्राह्म, बिपाशा बसु, आफताब शिवदसानी, शाहिद कपूर, समीरा रेड्डी, डिनो मोरिया, जैसे कलाकारों को भी मॉडलिंग से ही मौका मिला है.

No comments:

Post a Comment