20110823

चिल्लर पार्टी में दक्षिण ब्राह्माण पिता की भूमिका में अजय

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. एक तो वो जिन्हें अपने बारे में बताना पड़ता है कि वो कौन हैं और दूसरे वो जिनके बारे में दुनिया बताती हैं कि वो कौन है...अमिताभ बच्चन जब विजू के रूप में यह संवाद फिल्म बुङ्ढा होगा तेरा बाप में बोलते हैं तो पूरा थियेटर तालियों से गूंज उठता है.

तारीफ करनी होगी फिल्म के संवाद लेखक कि जिन्होंने फिल्म के अभिनेता के लिए बेहतरीन शब्दों का इस्तेमाल किया. फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आ रही है और खासतौर से इसके संवाद. हिंदी सिनेमा में हम भले ही लेखकों को खास मान नहीं देते. लेकिन सच्चाई यही है कि लेखक ही अभिनेता को पहचान दिलाते है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है अजय कुमार ने भी.

अजय कुमार बिहार से हैं. बिहार से गहरा लगाव होने के कारण अजय की हिंदी बेहतरीन है. और यही वजह है कि उन्हें बुङ्ढा होगा तेरा बाप में अपने दोस्त इनाममुल में संवाद लिखने का मौका मिला. बतौर सिर्फ लेखक ही नहीं, बल्कि अभिनेता के रूप में भी अजय ने अपनी खास पहचान बना ली है. आज रिलीज हो रही फिल्म चिल्लर पार्टी में भी उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. फिल्म में उन्होंने मुंबई में रह रहे एक दक्षिण भारतीय की भूमिका अदा की है.

अजय बताते हैं कि जब वह इस फिल्म के ऑडिशन के लिए गये थे. उन्हें फिल्म में चयनित नहीं किया गया था. चूंकि उनका लुक किरदार से मेल नहीं खा रहा था. लेकिन कास्टिंग निदर्ेशक मुकेश छाबड़ा ने निदर्ेशक विकास बहल से बात की कि उन्हें 15 दिन का समय दिया जाये. इसके बाद अजय ने खुद ही अपने गेटअप में बदलाव किया. उन्होंने वे सारी चीजें की, जो उस किरदार के लिए चाहिए था. फिर ऑडिशन हुआ और उन्हें फिल्म मिल गयी. उन्होंने फिल्म में एतक ब्राह्मण पिता का किरदार निभाया है.

अजय बताते हैं कि उन्हें बुङ्ढा होगा में संवाद लिखने का मौका रामगोपाल वर्मा की वजह से मिला. वह रामगोपाल को अपनी कहानी सुनाने गये थे. राम ने उनसे कहा कि उनके एक दोस्त फिल्म बना रहे हैं उन्हें जल्दी है. तुम संवाद लिख सकते हो तो लिख दो. अजय और उनके दोस्त से मिल कर फिर संवाद लिखा और निदर्ेशक जगन्नाथ को फिल्म पसंद आयी. इसके अलावा भी अजय पिछले कई सालों से नाटक के क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं. साथ ही वह कॉमेडी का महामुकाबला व कॉमेडी सर्कस के लेखन से भी जुड़े रहे हैं. जल्द ही वे फिल्म देसवा में भी नजर आयेंगे.

हाल ही में उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ जस्ट डायल के विज्ञापन में भी काम करने का मौका मिला है. इसके अलावा उन्होंने फिल्म डबल धमाल के मेकिंग के लिए भी लेखन किया है. अजय कहते हैं कि वे भविष्य में अच्छी कहानियां लिखना और फिल्में बनाना चाहते हैं. अजय ने अबतक कई नाटकों का मंचन व लेखन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी किया है. जल्द ही वह अपनी लिखी कहानी पर काम शुरू करेंगे.

No comments:

Post a Comment