20110415


एक जगह जब जमा हो तीनों

भले ही आम जिंदगी में हम इस जुमले पर विश्वास करते हों कि तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा. लेकिन हिंदी सिनेमा के इतिहास से लेकर हाल के कुछ वर्षों की फिल्मों पर गौर करें तो प्रायः निदर्ेशकों की तिगड़ियों ने कमाल कर दिखाया है. इस शुक्रवार रिलीज हुई फिल्म तीन थे भाई से भी कुछ ऐसी ही उम्मीदें हैं. अनुप्रिया अनंत की रिपोर्ट

हिंदी सिनेमा जगत में शुरुआती दौर से ही मल्टी स्टारर फिल्मों पर जोर दिया जाता रहा है. एक साथ लगभग दो या तीन नायकों की फिल्में देखने में दर्शकों ने हमेशा रुचि दिखाई है. शायद यही वजह रही है कि निदर्ेशकों ने भी एक साथ दो या तीन नायकों या नायिकाओं को फिल्मों में दोहराया है. खासतौर से गौर करें तो भले ही हम आम जीवन में मानते हों कि तीन नंबर भाग्यशाली नहीं होता. लेकिन हिंदी सिनेमा में हमेशा तीन नंबरी ने अपना कमाल दिखाया है.

अमर, अकबर, एंथनी

वर्ष 1977 में रिलीज हुई फिल्म अमर , अकबर, एंथनी की कहानी तीन नायकों पर थी. अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना ने इसमें अहम भूमिका निभाई थी. इसमें तीन नायिकाएं भी थीं.कहानी इतनी रोचक. कि आज भी दर्शक इसे देखना पसंद करते हैं.

हेरा-फेरी , फिर हेरा-फेरी

प्रियदर्शन द्वारा बनायी गयी फिल्म, हेरा-फेरी में भी तीन दोस्तों की कहानी होती है. इसमें मुख्य भूमिकाओं में परेश रावल, अक्षय कुमार और सुनील शेट्ठी नजर आये थे. फिल्म इतनी लोकप्रिय रही कि फिर हेरा फेरी के रूप में यह सीक्वेल बन कर दर्शकों के सामने आयी.

तीन थे भाई

इस शुक्रवार रिलीज हुई फिल्म तीन थे भाई में भी ओमपुरी, श्रेयस तलपड़े और दीपक डोबरियाल नजर आ रहे हैं. फिल्म की कहानी वसीयत पर है.

थ्री इडियट्स

सुपरहिट रही फिल्म 3 इडियट्स में भी तीन दोस्तों की कहानी होती है. यह फिल्म अब तक की पसंदीदा फिल्मों में सर्वोपरि मानी गयी है. इसमें मुख्य भूमिकाओं में आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी नजर आये हैं.

हम

फिल्म हम भी तीन भाईयों की कहानी है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और गोविंदा ने मुख्य भूमिका निभाई है.

ओम जय जगदीश

फिल्म ओम जय जगदीश में अनिल कपूर, फरदीन खान और अभिषेक ने तीन भाईयों की भूमिका निभाई है.लेकिन फिल्म हिट न हो सकी.

चलती का नाम गाड़ी

किशोर कुमार, अशोक कुमार और अनूप कुमार वास्तविक जिंदगी के भी तीनों भाईयों ने इस फिल्म में भी भाई की भूमिका निभाई है. फिल्म सुपरहिट रही थी.

यमला पगला दीवाना

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म यमला पगला दीवाना में भी दर्शकों ने तीनों देओल धमर्ेंद्र, बॉबी और सनी की तिगड़ी को कमाल करते देखा और बेहद पसंद भी किया.

यादों की बारात

फिल्म यादों की बारात में भी दर्शकों ने तीन किरदारों को एक साथ अभिनय करते देखा. तीनों भाई बिछड़ जाते हैं. फिर हालात उन्हें एक कर देती है.

No comments:

Post a Comment