20110411

मां भी तू सखी भी तू


हिंदी सिनेमा जगत में एक दौर ऐसा भी था जब अभिनेत्रियों के लिए न उम्र की सीमा मायने रखती थी और न ही अपनी उम्र से अधिक किरदार करने से उन्हें कोई गुरेज था. चूंकि वह वक्त था. जब अभिनेत्रियों के लिए किरदार मायने रखते थे. उस दौर में ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों पर एक नजर जिन्होंने लोकप्रिय होते हुए भी अपने सहयोगी कलाकारों की मां की भूमिका निभाने से भी गुरेज नहीं किया.

फिल्म नमक हलाल में वहीदा रहमान बेहद दुखी हैं क्योंकि उनके बेटे शशि कपूर उन्हें अच्छी मां नहीं समझते. उनके घर के नौकर के किरदार में अमिताभ बच्चन उन्हें समझाते हैं कि वे चिंता न करें उनके बेटे जल्द ही असलियत जान जायेंगे. अमिताभ बच्चन उन्हें मां कह कर संबोधित करते हैं. कुछ इसी तरह राखी ने भी कई फिल्मों में अमिताभ बच्चन व अपने सहयोगी कलाकारों के साथ मां की भूमिका निभाई है. दरअसल, उस दौर में अभिनेत्री या अभिनेता पर अभिनय की धुन कुछ इस कदर सवार रहती थी कि उन्हें सिर्फ किरदार नजर आता था. उनमें वह ललक होती थी कि वे हर हाल में उस किरदार को निभायें . फिर भले ही वह किरदार उम्र से बड़ा क्यों न हो. ब्लैक एंड ह्वाइट से लेकर अब तक ऐसी कई फिल्में हमने देखी हैं जिसमें अभिनेत्रियां अपने सहयोगी कलाकार की मम्मी भी बनी हैं और अगली ही फिल्म में उनकी अभिनेत्री भी. मधुबाला, नरगिस, वहीदा रहमान, शर्मिला टैगोर और राखी उनमें से एक हैं. और उनकी अभिनय के जादू का ही जलवा था जो दर्शकों ने उन्हें हर रूप में स्वीकार किया. फर्ज कीजिए अगर यही दौर अब का रहा होता तो निश्चित तौर पर यह संभव नहीं था. दरअसल, उस दौर में निदर्ेशक सर्वोपरि थे. वे जैसा सोचते थे जैसे किरदार की इच्छा रखते थे वे अपने अभिनेताओं से वैसी भूमिकाएं निभाने को कहते थे और वे निभाते भी थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होता. हालांकि विद्या बालन इसमें अपवाद हैं. उन्होंने फिल्म पा में अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाने का जोखिम उठाया. जो कम से कम आज के दौर में तो कोई अभिनेत्री नहीं ही उठाती हैं. चूंकि उन्हेंं यह लगता है कि उन पर मां बनने का ठप्पा लग जायेगा, जिससे उनके भविष्य पर ग्रहण लग सकता है.

नरगिस

फिल्म मदर इंडिया में नरगिस ने सुनील दत्त की मां की भूमिका निभाई है. जबकि वास्तविक जिंदगी में दोनों पति-पत्नी हैं. मदर इंडिया के किरदार के लिए जब नरगिस से पूछा गया था उस वक्त दोनों के प्यार के बीज बोये जा चुके थे. लेकिन दोनों ने इस सशक्त किरदार को निभाने के लिए रजामंदी दी. फिल्म में नरगिस ने बेहतरीन अदाकारी की, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले.

No comments:

Post a Comment