20110411

टेलीविजन की छोटी बहुएं


कितनी नाटी हो. छोटी हो कद में. कुछ करती क्यों नहीं कि थोड़ा कद बढ़े. कभी एक दौर था. जब लड़कियों को हमेशा अपने परिवार व जमाने से अपने छोटे कद के लिए ताने सुनने पड़ते थे. लेकिन टेलीवुड में पिछले कई सालों से लगातार मुख्य किरदारों में ऐसी अभिनेत्रियों को अवसर दिये जा रहे हैं, जिनका कद नहीं बल्कि उनका अभिनय महत्व रखता है. गौर करनेवाली बात यह भी है न सिर्फ कद बल्कि इतनी गंभीर भूमिकाएं निभानेवाली ये अदाकाराएं बहद कम उम्र की भी हैं.

उतरन की इच्छा और तपू आज हर घर की प्यारी है. लोग उनके अभिनय को इस कदर पसंद करते हैं कि वे उनके छोटे कद पर ध्यान भी नहीं देते. टीवी सेट पर गॉरजियस दिखनेवाली यह नायिकाओं को जब वास्तविक जिंदगी में करीब से देखो तो मन में यही प्रश्न आता है कि अरे इनका कद तो बेहद छोटा है. लेकिन कैमरे पर यह चीजें नजर ही नहीं आती. दरअसल, इन दिनों अगर आप गौर करें तो लगभग लीड किरदार निभानेवाली सभी नायिकाएं शॉट हाइटेड हैं. लेकिन मेकअप के कमाल व कैमरे के कमाल से हमें उनका वास्तविक कद नजर नहीं आता. एक बात गौर करनेवाली और भी है कि ये नायिकाएं न सिर्फ कद में बल्कि उम्र में भी बेहद छोटी हैं. लगभग अधिकतर नायिकाएं 19 वर्ष की हैं. यह पूछने पर कि वे क्यों कम उम्र में इस क्षेत्र में आना चाहती हैं. वे साफ कहती हैं कि अभिनय के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती. मौका मिलते ही बस एंट्री ले लेनी चाहिए.

पूजा गौर , मन की आवाज में लीड किरदार

पूजा गौर मन की आवाज प्रतिज्ञा में लीड किरदार निभा रही हैं. उम्र में वे बेहद छोटी हैं. वे फिलवक्त केवल 19साल की हैं. गुजरात के अहमदाबाद की रहनेवाली पूजा का कद मात्र 5फिट 1 इंच हैं. यह पूछने पर कि वे क्यों इस क्षेत्र में आयीं.और क्या कभी कम कद की वजह से उन्हें ताने नहीं सुनने पड़े. वे बताती हैं कि यह सच है कि लड़कियों में प्रायः कम कद होने की वजह से उन्हें बाते सुननी पड़ती हैं. मुझे भी मेरे दोस्त चिढ़ाया करते थे. कभी कभी पड़ोस के लोग भी. लेकिन जब मैं एक्ट्रेस बन गयी हूं. यह चीजें अब मामूली सी बात लगती है.

सांभवी, गिनी, छज्जे छज्जे का प्यार

सांभवी की उम्र 19 साल है. और वे सोनी टीवी के शो छज्जे छज्जे का प्यार में लीड किरदार निभा रही हैं. यह पूछने पर कि क्या कभी उन्हें छोटी उम्र होने के बावजूद कुछ ऐसे गंभीर किरदार निभाने में परेशानी नहीं होती. वे कहती हैं कि जब यह सोच लिया है कि इसी क्षेत्र में आना है तो अपनी सोच को भी तो मैच्योर करना होगा. रही जहां तक बात कद की तो मेरा परिवार काफी सहयोगी था. उसने मुझे कभी ताने नहीं दिये. कभी भी नहीं. सो, मुझे नहीं लगता कि अभिनय में कद कहीं से भी मैटर करता है. ऐसा होता तो फिर रानी मुखर्जी को भी काम नहीं मिलता न.

सारा खान

21 वर्षीय सारा खान खुद को बहुत मैच्योर मानती हैं और कहती हैं कि उन्हें तो कभी कद की वजह से कोई परेशानी नहीं हुई. मैं तो मिस मध्य प्रदेश का खिताब भी जीत चुकी हूं. हालांकि उनका परिवार भी मध्य वर्गीय था तो सभी पापा को कहते थे कि बेटी का न स्वास्थ्य ठीक है और न ही कद. कैसे ढूंढेंगे लड़का. लेकिन मैंने कभी उन बातों पर ध्यान ही नहीं दिया. सारा की लंबाई 5 फीट 1 इंच है.

पूजा जोशी

ये रिश्ता क्या कहलाता में अक्षरा की बेस्ट फ्रेंड और भाभी का किरदार निभानेवाली पूजा जोशी की लंबाई केवल 4 फिट है. लेकिन इसके बावजूद उनके सशक्त अभिनय के वजह से उन्हें हमेशा मौके मिलते रहे हैं.

श्रीति झा, रक्त संबंध

इमेजिन के शो रक्त संबंध व ज्योति में महत्वपूर्ण किरदार निभा चुकीं श्रीति 21 वर्ष की हैं और इनकी लंबाई भी 5 फिट 1 इंच है. लेकिन इसके बावजूद इन्होंने अब तक महत्वपूर्ण व गंभीर भूमिका कर अपनी पहचान बनायी है.

बहने

स्टार प्लस के शो बहने की सभी अभिनेत्रियां छोटे कद की हैं. लेकिन कैमरे के कमाल से उन्हें खूबसूरत और लंबी दिखाया जाता है.

इसके अलावा असल जिंदगी में पापड़ पोल की कोकिला अमि त्रिवेद्वी, सजन रे झूठ मत बोलो की नायिकाएं, सना, छोटी बहू की रुबीना मल्लिक, सुप्रिया, रतन राजपूत भी छोटे कद व कम उम्र की नायिकाएं हैं.

No comments:

Post a Comment