20110319

होली का टशन





हिंदी सिनेमा व धारावाहिकों में हमेशा होली को खास तवज्जो दिया जाता रहा है. ऑन स्क्रीन होली के गीत या दृश्य दर्शकों को जिस कदर प्रभावित करते हैं. परदे के पीछे इन गीतों व दृश्यों के फिल्मांकन से जुड़े वास्तविक किस्से भी बेहद दिलचस्प हैं. प्रस्तुत है कुछ होली से जुड़ी रील लाइफ की रीयल होली का वास्तविक व जीवंत चित्रण डायरेक्ट सेट से ...

1. फिल्म ः शोले

निदर्ेशक ः रमेश शिप्पी

कलाकार ः अमिताभ बच्चन, जया, हेमा मालिनी, धमर्ेंद्र.

होली के गीत ः होली के दिन दिल खिल जाते हैं....

फिल्म शोले हिंदी सिनेमा की ऐतिहासिक फिल्मों में से एक है. और फिल्म का गाना होली के दिन दिल खिल जाते हैं.. अब तक दर्शकों को पसंदीदा होली गीत है. जरा अनुमान लगाएं. इस सर्वाधिक गाने की शूटिंग के दौरान क्या क्या दिलचस्प बातें हुई होंगी. द मेकिंग ऑफ शोले में इसका जिक्र है

और धमर्ेंद्र जी ने सबको अलर्ट कर दिया था.

तय हुआ था कि फिल्म में कोई होली पर आधारित गीत का फिल्मांकन किया जाना है. सारी तैयारियां हो चुकी थीं. लेकिन उस दौर में तकनीक इतनंी ज्यादा विकसित नहीं थी. सो, इस बात का भी ध्यान रखा गया था कि कैमरे पर इसकी शूटिंग किस तरह हो. चूंकि होली के सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान कैमरा मैन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. फिल्म के सिनेमेटोग्राफर द्वारका द्विवेचा ने सबको सीन समझाया. फिर शुरुआत हुई. शूटिंग की. सीन कुछ ऐसा था कि गांव के लोगों के सामने बसंती डांस करेगी. और गांववालों में से ही एक गांववाला बसंती को रंग लगाया. चूंकि इसी फिल्म से धमर्ेंद और हेमा नजदीक आये थे. सो धमर्ेंद्र जी यह सुन कर नाराज हो गये और उन्होंने साफ इनकार कर दिया. वे बिल्कुल उस गांववालों को घुरने लगे. निदर्ेशक के समझाने पर उन्होंने कहा कि ठीक है लेकिन हेमा के चेहरे को टच भी न करना. गौरतलब है कि इस पूरी शूटिंग में कुल 72 रिटेक्स हुए हैं. कैमरामैन द्वारका द्विवेचा बताते हैं कि उन्हें इस सीन के फिल्मांकन करने में कई परेशानियां आयी थी. चूंकि गुलाल बार-बार कैमरे के लेंस पर आ रहा था. गौरतलब है कि इस गाने की शूटिंग में जया बच्चन को विधवा का किरदार निभाना था. सो उन्होंने खुद को होली खेलने से बेहद रोक रखा था. वरना जया रंग खेलने में उस्ताद थीं. सो, उन्होंने बमुश्किल खुद पर काबू किया था. शूटिंग के बाद बड़े दुखी मन से उन्होंने जब अमिताभ को यह बताया कि उन्हें रंग केलने की इच्छा है. तो अमिताभ और जया ने जम कर होली खेली.

2.फिल्म ःनदिया के पार

निदर्ेशक ः गोविंद मुनिस

होली गीत ः जोगी जी वाह...वाह

कलाकार ः सचिन, साधना सिंह

शूटिंग के दौरान कितने रिटेक ः 4 से 5

फिर गांववालों ने भी सुहाष को बहुत छेड़ा ः साधना सिंह

फिल्म नदिया के पार का गीत जोगी जी ढ़ूंढ़ के ला दो...होली का बेहद लोकप्रिय गीत है. आज भी कई गांवों में यही गीत विशेष रूप से होली के मौके पर सुना जाता है. फिल्म की अदाकारा साधना सिंह बता रही हैं फिल्म की शूटिंग ेक दौरान जब इस गाने की शूटिंग शुरू हुई तो क्या-क्या दिलचस्प बातें हुईं.

फिल्म नदिया के पार के गीत जोगी जी वाह...जोगी जी का फिल्माकंन जौनपुर के गांव में ही हुआ था. जब हमें पता चला कि फिल्म में होली का गीत होगा. हम सभी मस्ती के मूड में आ गये थे. हमारे साथ शूटिंग में गांववाले भी शामिल हो गये थे. पूरा माहौल होलीमय हो गया था. उस गाने में सचिन के साथ जिन्होंने गूंजा का किरदार निभाया था वह थियेटर आर्टिस्ट थे. हमारे साथ ही मुंबई से गये थे. लेकिन जिस तरह उन्होंने लड़कियों के कपड़े पहन कर पूरी मस्ती में डांस किया था. सभी ने बाद में उनको खूब छेड़ा. दरअसल, यूपी के गांव में शादी व्याह या होली जैसे माहौल में उसी तरह लड़कियों के कपड़े पहन कर सभी नाचते थे. लोग उन्हें नौटंकीबाज कहा करते थे. कुछ ऐसा ही सुहाश ने भी किया था. सबने बाद में वह गीत गा गा कर भी उन्हें खूब छेड़ा. मुझे याद है गांव के अन्य लोग भी शामिल हो गये थे. हालांकि हममें से किसी ने भांग नहीं पी थी. लेकिन खीर, पुरी और सब्जी पकी थी उस दिन. मैंने और सचिन ने भी खूब मस्ती की थी.

3. फिल्म ः एक्शन रिप्ले

निदर्ेशक ः विपुल शाह

कलाकार ः ऐश्वर्या राय, अक्षय कुमार

होली के गीत ः तेरी तो कसम से...

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म एक्शन रिप्ले के गीत तेरी तो कसम कोईना हो गयी रे. की शूटिंग के दौरान पूरे सेट को रंग से रंगा जाना था. लेकिन जिस वक्त उस फिल्म की शूटिंग चल रही थी मुंबई में पानी की किल्लत थी. ऐस में फिल्म में कई टैंक पानी की बर्बादी होती. सो, ऐश्वर्या राय ने बिपुल से कहा कि हम रंग की बजाय गुलाल का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा. चूंकि हमें कई रिटेक भी देने होंगे. इससे पानी की बर्बादी होगी. सो, तय हुआ कि गुलाल ही फिल्म में दिखाये जायेंगे. फिर शूटिंग के लिए लगभग कई टैंक गुलाल का इंतजाम किया गया है. चूंकि इस गाने की शूटिंग में कई जूनियर आर्टिस्ट नजर आये हैं. ऐश्वर्या के इस पहल से अन्य कई निदर्ेशकों ने भी बाद की फिल्मों में यही फंडा अपनाया.

4.धारावाहिक ः देख भाई देख

कलाकार ः शेखर सुमन, भावना बलसावर

देख भाई देख हिंदी टेलीविजन के दौर का सर्वाधिक लोकप्रिय धारावाहिक रहा है. धारावाहिक में मुख्य अभिनय निभानेवाली अभिनेत्री भावना बलसावर कैसे उनकी सेट की होली अमिताभ बच्चन के साथ मनायी गयी थी...

कई दिनों तक ईच्छा हुई चेहरे से रंग उतारूं ही न...भावना

आज कल हम प्रायः फिल्मी सितारों को प्रोमोशन के लिए किसी सेट पर या किसी शो में आते देखते हैं. लेकिन उस दौर में जब हमारा लोकप्रिय धारावाहिक देख भाई देख प्रसारित हुआ करता था. किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी का आना. एक बड़ी बात ती. हमलोगों को जब यह जानकारी मिली कि हमारे सेट पर बिग बी आनेवाले हैं. हम सभी बिल्कुल अचंभित रह गये थे. पूरे सेट पर चहलकदमी थी. मैं तो उनके वैन के सामने ही जाकर खड़ी हो जा रही थी. बार-बार. वे आये उन्होंने हमारे साथ जम कर होली खेली. उसके बाद मुझे अपने चेहरे से रंग हटाने की इच्छा ही नहीं हुई. देख भाई देख के सेट की वह यादगार होली थी.

4.धारावाहिक ः क्योंकि सास भी कभी बहू थी

कलाकार ः स्मृति ईरानी व अन्य

क्योंकि सास भी कभी बहू थी टेलीविजन इतिहास का लंबे समय तक चलनेवाले शोज में से एक रहा. इस शो में कई बार होली के सीन फिल्माये गये. स्मृति बता रही हैं क्योंकि के सेट की होली के कुछ राज

रॉनित की नयी शर्ट खराब कर दी थी हमनेः स्मृति ईरानी

क्योंकि सास भी कभी बहू थी में हर पर्व धूमधाम से मनाया जाता था. पहले ही टीम को यह बताया जा चुका था कि हमें होली सीक्वेंस का सूट करना है. इसके बावजूद रॉनित भूल गये थे . वे नयी शर्ट में आये. शूटिंग शुरू से पहले ही हमने उनकी शर्ट खराब कर दी थी. सारे बच्चों ने मिल कर उन्हें रंग में डूबो दिया. और वे बेचारे देखते रह गये.

एकस्ट्रा शॉट

डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेद्वी की आनेवाली फिल्म मोहल्ला अस्सी में दर्शकों को बनारस की साक्षात व विख्यात होली देखने का मौका मिलेगा.

फिल्म सिलसिला के गीत रंग बरसे .... में अमिताभ ने वास्तविकता में भंाग पी ली थी. ्ौर अपनी पूर्व प्रेमिका रेखा के साथ उन्होंने इस गाने की शूटिंग में भरपूर लुत्फ उठाया था.

अब तक हिंदी सिनेमा में होली के सर्वाधिक गीत जिस अभिनेता पर फिल्माये गये हैं वे हैं अमिताभ बच्चन. फिल्म सिलसिला का गीत रंग बरसे..., फिल्म बागवां का गीत होली खेले रघुवीरा व फिल्म शोले के गीत होली के दिन भी अमिताभ पर फिल्माये गये हैं. यह सभी गाने सुपरहिट रहे हैं.

1 comment:

  1. anand bharti---achhi jankadiyan hain. padhkar tasalli hui aur aapseummeeden bhi badhi hain.

    ReplyDelete