20110207

लेट मी टि्वस्ट


डियर कस्टमर डोंट कम राइट नाउ. हॉल इज ऑकपाइड विद हयूज क्राउड . जरा सोचिए, आप अभी घर पर टि्वटर . यह शब्द अब नया नहीं. सामान्य शब्दों में कहें तो यह एक छोटा ब्लॉग है. टि्वटर भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट ही है, जहां हम बातचीत के अंदाज में अपने छोटे-छोटे पोस्ट शेयर कर सकते हैं. आप इसे शॉट मैसेज सिस्टम भी कह सकते हैं, जिसमें आपको 140 अल्फाबेट्स में अपनी बातें कहनी होती हैं. पर इसमें आपको किसी व्यक्ति के नंबर या अकाउंट की जरूरत नहीं होती. सभी अपने टि्वटर अकाउंट पर शॉट मैसेज स्टाइल में अपनी बातें कहते हैं. टि्वटर के माध्यम से आप दोस्तों से रोजमर्रा की बातों को शेयर कर सकते हैं. यह माकर्ेटिंग व कम्युनिकेशन का मजबूत जरिया भी है. इसका इस्तेमाल दुनिया भर के बीस करोड़ लोग रोजाना करते हैं. इसका ट्रैफिक महीने में दोगुनी गति से बढ़ रहा है. कई कंपनियों में इसने अपनी पैठ जमा गी है. टि्वटर ने पहली बार यूएस एयरवेज फ्लाइट 1549 की हडसन नदी में तसवीर खोजी थी. यह गूगल, अमेजन और इबे से भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.
क्वीक डिक्शनरी
फठीुंशर्शींीी िः टि्वटअप्स टि्वपल्स के इवेंट की जानकारी उपलब्ध ( टि्वट करनेवाले लोगों को टि्वपल बुलाते हैं) कराता है. इससे आप अपने पसंदीदा लोगों के उस दिन की रूटीन के बारे में पता लगा सकते हैं. हो सकता है कि आपको इसी सहारे किसी इवेंट में उनसे मिलने का मौका भी मिल जाये.
फठीींळ ः रीयल टाइम डायरी इंट्री को दूसरे यूजर भी पढ़ सकते हैं. जिन्हें फॉलोअर कहा जाता है. टि्वटर के माध्यम से आप दोस्तों से रोजमर्रा की बातों को भी शेयर कर सकते हैं.
फठीशीुंळींीं : अगर आप अपने टि्वट मैटर्स को अपने किसी और सोशलनेटवर्किंग साइट पर ले जाना जाता हैं तो आप रिटि्वट की मदद ले सकते हैं.

आओ टि्वट करें
फठु.ीुंळींींशी.लाि पर लॉगऑन करें. लॉगऑन करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका टि्वटर नेम क्या होगा. कुछ ऐसा नाम रखें जो आपकी पर्सनैलिटी से मैच खाता हो.
बॉलीवुड सितारों का हर जगह बोलबाला है. पर केवल बॉलीवुड स्टार्स को ही अपने टि्वटर में फॉलो या ऐड न करें. एक बार फाइद पीपुल को सर्च करें . इसमें आपको कई प्रतिष्ठित व अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े शख्सियत भी इन दिनों टि्वट करते हैं. आप उन्हें भी फॉलो करें.
टि्वट पर कई नकली व फर्जी अकाउंट भी हैं. ऐसे फर्जी अकाउंट को एड करने से पहले एक बार नेट पर जाकर सर्च कर लें.
देख तमाशा टि्वटर का ले
अंतरिक्ष से पहला ट्वीट
अपने पर्सनल वेब कनेक्शन से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री ने पहला ट्वीट भेजा. टिमोथी 'टीजे' क्रीमर नासा के फ्लाइट इंजीनियर हैं और उन्होंने अपनी इ-मेल आइडी से टि्वटर पर संदेश भेजा.उन्होंने लिखा 'हेलो ट्वीटरवर्स! हम लोग सीधे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से आपसे बात कर रहे हैं, जो अंतरिक्ष से किया जानेवाला पहला लाइव टि्वट है.नासा ने बताया कि क्रीमर पहले अंतरिक्ष यात्री हैं, जिन्होंने बिना किसी मदद के अंतरिक्ष से ट्वीटर संदेश भेजा है.
उल्लू बना टि्वपल
लंदन के टोटनस नामक फार्म चलानेवाली बेरी टोली का दावा है कि टॉमी नाम का एक उल्लू विश्व की पहली मादा उल्लू है, जो टि्वट लिखती है.
रेस्टोरेंट व शॉपिंग मॉल्स करेंगे टि्वट
टि्वट के माध्यम से रेस्टोरेंट के संचालक ग्राहकों को यह सूचित करेंगे कि कब उनकी टेबल खाली है. कब नहीं. आनेवाले समय में यह भी हो सकता है शॉपिंग मॉल्स टि्वट अपना कर अपने ग्राहकों को खुद से जोड़े और सारी जानकारियां देती रहे.

No comments:

Post a Comment