20110207

इडि यट बॉक्स के सुपर इडियट्स


इडि यट बॉक्स के सुपर इडियट्स

थ्री इडियट्स फिल्म की सफलता के बाद इडियट्स की लोकप्रियता बढ़ गयी है. अब लोग यह मानने लगे हैं कि ऐसा जरूरी नहीं कि जो इडियट दिखते हैं वह वाकई इडियट हैं. तभी तो इडियट बॉक्स यानी टेलीविजन के सुपर इडियट्स भी बेहद खुश हैं, क्योंकि मुख्य या केंद्रीय किरदार न होने के बावजूद वे दर्शकों के बेहत चहेते हैं. अनुप्रिया अनंत मिलवा रही हैं कुछ ऐसे ही लोकप्रिय मासूम इडियट्स किरदारों से .

फर्ज कीजिए आप अपने किसी करीबी के घर गये हों. आपने डोर बेल रिंग की हो और अचानक दरवाजा खुलते ही सामने खड़ी लड़की आपको डांस करती और यह गीत गाती मिल जाये एक आंख मारूं तो रस्ता रुक जाये, दूजी आंख मारूं जमाना रुक जाये. ऐसे में जाहिर है एकबारगी आप जरूर सोचेंगे कि आपने किसी गलत घर में एंट्री ले ली है. लेकिन जल्द ही घर के अंदर जाने के बाद आपको पता चलेगा कि दरअसल, वह पागल नहीं बल्कि घर की कॉमेडी फिगर हैं, जो अपनी बेवकूफ, बेफिजूल व इधर-उधर की बातों से लोगों को हंसने के मौके देती हैं. बात हो रही है हम पांच की स्वीट स्वीटी की. वर्षों पहले जब जीटीवी पर हम पांच की स्वीटी अपनी कुछ ऐसी ही हरकतों के कारण दर्शकों की चहेती बन गयी थी. चूंकि लगभग हर परिवार में कुछ ऐसे कैरेक्टर जरूर होते हैं, जो लोगों को अपनी बेवकूफी भरी बातों व कारनामों से हंसने पर मजबूर कर देते हैं. टेलीवुड ने हमेशा दर्शकों के इस पात्र को ध्यान में रख कर कहानियां बुनी हैं. लीड कैरेक्टर के साथ इन पात्रों को भी बखूबी गढ़ा व दर्शाया गया है. यही वजह है कि मुख्य पात्र न होते हुए भी आज भी दर्शकों के फेवरिट हैं. भले ही आज वे धारावाहिक ऑफ एयर हो चुके हों लेकिन फिर भी दर्शकों के जेहन में वे किरदार आज भी जिंदा हैं. फिर चाहे वह खिचड़ी की हंसा भाभी हों, हम पांच की स्वीटी हो. बा बहू बेबी के गट्टू हों. इन दिनों कुछ सीरियल के मुख्य पात्रों के चरित्र भी कुछ इसी तरह गढ़े जा रहे हैं, ताकि वे दर्शकों को पसंद आ सकें. दरअसल, ऐसे किरदार अपनी मासूम भरी हरकतों, बातों व अदाओं से लोगों को खूब हंसाते हैं. ये कुछ ऐसे किरदार होते हैं जिन्हें बच्चे से लेकर बूढ़े तक परिवार के हर व्यक्ति पसंद करते हैं.

हम पांच की सुपरसिंगर स्वीटी

जीटीवी पर प्रसारित होनेवाले शो हम पांच में स्वीटी के किरदार को दर्शकों ने सबसे ज्यादा पसंद किया था. वजह उनका अलग अंदाज. दरवाजा खोलने से पहले गाना गाना, कभी भी डांस शुरू कर देना और खुद को सबसे इंटेलीजेंट समझना उनकी ये सारी अदाएं दर्शकों को बेहद पसंद आती रहीं. आज भी अगर घर में कोई गाना गाकर दरवाजा खोले या फोन उठाने से पहले डांस करे तो लोग कहते हैं कि देखो उस पर हम पांच की स्वीटी का भूत चढ़ गया है.

करीमा से गट्टू तक

वास्तविक जीवन में देवेन भोजानी यानी ऑन स्क्रीन गट्टू बेहद गंभीर कलाकार माने जाते हैं. लेकिन जब वह परदे पर आते हैं तो लोग उनकी हरकतों व उनके चेहरे के हावभाव देख कर बिना हंसे रुक ही नहीं पाते. गट्टू की मासूम सी बातें, उनका पहनावा दर्शकों को बेहद पसंद है. यही वजह है कि शो का नाम बा बहू और बेबी होने के बावजूद दर्शकों में गट्टू नाम अधिक लोकप्रिय है. खासतौर से बच्चों का यह फेवरिट किरदार है. इससे पहले देवेन ने देख भाई देख में भी करीमा का किरदार निभाया था जिसका चरित्र भी कुछ ऐसा ही था. गट्टू के हाफ पैंट व रंग-बिरंगे शर्ट बच्चों में बेहद लोकप्रिय हैं.

सबकी प्यारी हंसा भाभी

अपने पति प्रफूल पर आंख बंद करके विश्वास करनेवाली मासूम हंसा भाभी को कोई भी बेवकूफ बना सकता है. अपने पति की हर सही व गलत बातों पर विश्वास करनेवाली हंसा भाभी के सवाल व उनका ऐ प्रफूल कह कर पुकारना दर्शकों की जेहन में बिल्कुल तरोताजा हैं. खिचड़ी व इंस्टेंट खिचड़ी में हंसा भाभी के किरदार को जीवंत करने में सुप्रिया पाठक का अहम योगदान रहा.

सबिता चाची की आरारारा करिश्मा की बेवकूफियां

क्योंकि सास भी कभी बहू थी में ऐसे किरदारों को खासतौर से गढ़ा गया था. दो पीढ़ियों तक इसे बनाये भी रखा गया. पहली पीढ़ी में सबिता चाची की आरारारा व दूसरे में करिश्मा की बेवकूफियों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. भले ही सबिता चाची जानकारी के मामले में जीरो हों. लेकिन वे खुद को हमेशा दूसरों के सामने बुध्दिमान साबित करना चाहती हैं और इस क्रम में वे ऐसे संवाद कहती हैं कि दर्शक हंसने पर मजबूर हो ही जाते. करिश्मा अपनी सुंदरता को लेकर इतनी सजग रहती हैं कि उसे जो भी उपाय बता दे वह उसे बिना सोचे समझे अपने चेहरे पर लगाने लगती है और बेवकूफ बन जाती हैं. कसौटी जिंदगी की में रापचीक नामक किरदार भी काफी लोकप्रिय हुआ.

मिसेज शर्मा की मासूमियत मणिबेन की दिलदारी

सबटीवी के मणिबेन डॉट कॉम की मणिबेन बेहद दिलदार हैं. वे इतनी दिलदार हैं कि अपनी सोसाइटी में फ्लैट के नीचे कार खड़ी करने की बजाय भैंस को भी लाकर खड़ी कर देती हैं .वे लोगों की मदद करना चाहती हैं भले ही लोग उन्हें बेवकूफ बना दें. वही दूसरी ओर मिसेज शर्मा भी अपनी मासूमियत भरे सवालों पूछ कर या उनके जवाब से दर्शकों का खूब मनोरंजन करती हैं.

लीक से हट कर सोचने की कला होती है इडियट्स में ः जेडी मंजेठिया

दर्शकों को ऐसे किरदार इसलिए पसंद आते हैं, क्योंकि इनकी बातों से लोगों को हंसी आती है. इतने प्रेशर व टेंशन के दौर में जाहिर है सभी हंसानेवाले पात्रों को अधिक पसंद करते हैं. साथ ही वास्तविक जीवन में भी हमारे परिवार में ऐसे एक न एक सदस्य जरूर होते हैं, जो सभी का मनोरंजन करें और थोड़ा लीक से हट कर बात करें. आप कह सकते हैं कि ऐसे किरदार सबसे ज्यादा बुध्दिमान होते हैं, क्योंकि वे बातों को सीधी तरीके से नहीं ऑफ ट्रैक जाकर सोचते हैं और हमें यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि हम उन बातों को कितने नजरिये से सोच सकते हैं. और मेरा मानना है कि हम तभी किसी को भी हंसाने में कामयाब हो सकते हैं, जब हमें एक बात को कई तरीकों से सोचने व उसे लोगों तक पहुंचाने की कला आती हो.

No comments:

Post a Comment